- Breaking News, नागपुर समाचार

नागपुर : वॉकिंग जोन में सेल्फ इलेक्ट्रॉनिक बैलेंसिंग स्कूटर से पेट्रोलिंग, गृहमंत्री अनिल देशमुख ने हरी झंडी दिखाकर किया उद्घाटन

नागपुर : मुंबई पुलिस की तरह अब सिटी पुलिस भी वॉकिंग जोन में सेल्फ इलेक्ट्रॉनिक बैलेंसिंग स्कूटर से पेट्रोलिंग करेगी. शनिवार की शाम 6 बजे पुलिस जिमखाना में आयोजित कार्यक्रम में सीपी अमितेशकुमार की उपस्थिति में गृह मंत्री अनिल देशमुख ने हरी झंडी दिखाकर बैलेंसिंग स्कूटर का उद्घाटन किया. 

उन्होंने कहा कि दक्षिण मुंबई में मरीन ड्राइव में पुलिस कर्मियों के लिए 50 से अधिक इलेक्ट्रॉनिक स्कूटर दिए गए है. मुंबई में सफलता पूर्वक प्रयोग होने के बाद सिटी में भी वॉकर जोन में पेट्रोलिंग के लिए आधुनिक तकनीक से लेस 10 सेल्फ बैलेंसिंग इलेवट्रिक स्कूटर का वितरण किया गया. यह सेल्फ बैलेंसिंग इलेवट्रिक वाहन है. पुलिस को आधुनिक बनाने की इस मुहिम में डिपार्टमेंट को नए तकनीक से लैस किया जा रहा है. इस नए इलेक्ट्रक वाहन से सोशल डिस्टेंसिंग का भी बखूबी पालन किया जा सकता है. इस स्कूटर को केवल एक व्यक्ति ही ड्राइव कर सकता है और यह बैटरी से संचालित होती है. शुरुआती दौर में इलेक्ट्रिक स्कूटर को पहली बार साल 2017 में एक्सपेरिमेंट के तौर पर पुलिस दस्ते में शामिल किया गया था. यह अलग-अलग साइज में आती है, जिसमें 6.5 इंच से लेकर 10 इंच तक की साइज उपलब्ध है.

फुटाला तालाब, गांधीसागर तालाब और सिविल लाइन में चलेगी 

जानकरी है कि इन स्कूटरों को फुटाला तालाब, गांधीसागर और सिविल लाइन स्थित वॉकर रोड पर चलाया जाएगा. गाड़ी चलाने के लिए पुलिस प्रशासन के 15 महिला और 15 पूरूष कर्मचारियों विशेष रूप से ट्रेनिंग दी जाएगी. इसके साथ कई व्यक्ति बाजारों में महिलाओं के साथ बतमीजी न करे इसलिए स्कूटर से पेट्रोलिंग कर असामाजिक तत्वों को गिरफ्तार किया जाएगा.

18 की रफ्तार से 25 किमी का सफर

पुलिस प्रशासन ने यह स्कूटर्स अलग-अलग कंपनियों द्वारा इसमें कंपनियों से प्राप्त निधि से खरीदी है. प्रत्येक वाहन की कीमत 1,10,250 रुपए है. एक बार चार्ज करने पर यह गाड़ी 15 किलोमीटर की रफ्तार से 25 किलो मीटर का सफर तय कर सकती है. इस इलेकट्रिक स्कूटर का कुल वजन 60 किलोग्राम है और यह 120 किलोग्राम तक का भार वहन कर सकती है. इसमें 48 वोल्ट की क्षमता का बैटरी प्रयोग व्यिा गया है. बैटरी को फूल चार्ज होने में 8 से 10 घंटे लगते है. इसमे दिया गया इस्ट्रमेंट क्लस्टर बैटरी की क्षमता की वानिंग के साथ ही नेविगेशन भी दर्शाता है. पुलिस ने जानकारी दी है कि वर्तमान में 10 स्कूटरों से व्यस्त परिसरों में पेट्रोलिंग की जाएगी. सिटी में प्रयोग सफल होने पर इनकी संख्या और भी बढ़ाने की संभावना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.