- Breaking News, कोविड-19, नागपुर समाचार, मनपा

नागपुर : मोबाइल कोविड टेस्टिंग से 3 दिन में 810 लोगों की जांच

मोबाइल कोविड टेस्टिंग से 3 दिन में 810 लोगों की जांच

नागपुर समाचार : कोरोना की जांच के लिए मनपा ने मोबाइल कोविड टेस्टिंग सेंटर शुरू किए हैं। आपली बस में आंशिक परिवर्तन कर यह सुविधा की गई है। शहर के 10 जोन में एक-एक मोबाइल कोविड टेस्टिंग सेंटर है। मनपा मुख्यालय में आपातकालीन सुविधा के लिए एक मोबाइल सेंटर उपलब्ध है। जोन अंतर्गत बस्तियों में मोबाइल कोविड सेंटर ले जाकर जांच की जा रही है। बस्ती में जांच सुविधा उपलब्ध कराने पर भी लोगों का अपेक्षित प्रतिसाद नहीं मिल रहा है। संक्रमण कम होने से आंकड़ा आगे नहीं बढ़ने की प्रशासन सफाई दे रहा है।

55 स्थायी और 10 मोबाइल कोविड टेस्टिंग सेंटर… 

कोरोना संक्रमण बढ़ने पर शहर में 55 स्थायी काेविड टेस्टिंग सेंटर खोले गए। टेस्टिंग सेंटर पर हो रही भीड़ के कारण संक्रमण की चपेट में आने के डर से कई लोग जांच कराने से कतरा रहे थे। वहीं बुजुर्गों को टेस्टिंग सेंटर पर जाने में दिक्कत हाे रही थी। कोविड टेस्टिंग सेंटर पर भीड़ कम करने और जो लोग टेस्टिंग सेंटर पर नहीं जा पाते, ऐसे लोगों के लिए मनपा ने मोबाइल कोविड टेस्टिंग सेंटर की सुविधा उपलब्ध कराई है। हर जाेन में एक मोबाइल काेविड टेस्टिंग सेंटर और मनपा मुख्यालय में आपातकाल के लिए एक सेंटर की व्यवस्था की गई है। महापौर संदीप जोशी और मनपा आयुक्त राधाकृष्णन बी. ने हरी झंडी दिखाकर इस नई सेवा का लोकार्पण किया। यह सुविधा शुरू होकर 3 िदन हो गए हैं। पहले दिन 170, दूसरे दिन 340 और रविवार को तीसरे दिन लगभग 300 लोगों ने जांच कराई। यानी कुल 810 लोगों ने जांच कराई। मनपा प्रशासन को एक मोबाइल सेंटर से प्रतिदिन 100 से 150 टेस्टिंग अपेक्षित है। इस लक्ष्य तक पहुंचने के लिए स्वयंसेवी संस्था तथा संगठनों के सहयोग से जनजागरण करने का दावा किया जा रहा है। 

संक्रमण कम हुआ है… 

एक सप्ताह की टेस्टिंग में निगेटिव का आंकड़ा बढ़ा है। यह आंकड़ा संक्रमण कम होने का प्रमाण है। एक मोबाइल कोविड टेस्टिंग सेंटर पर प्रतिदिन 100 से 150 टेस्टिंग अपेक्षित है। इस लक्ष्य तक पहुंचने के लिए स्वयंसेवी संस्था तथा संगठनों का सहयोग लिया जाएगा।

राम जोशी, अतिरिक्त आयुक्त, मनपा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *