- Breaking News, नागपुर समाचार

नागपुर : बाइसिकल लेन का प्रस्ताव, स्मार्ट सिटी लेवल एडवाइजरी फोरम की बैठक 

राज्यसभा सांसद डॉ. विकास महात्मे ने की प्रशंसा 

नागपुर : नागपुर स्मार्ट एंड सस्टेनेबल सिटी डेवलपमेंट कार्पोरेशन लिमिटेड द्वारा सिटी लेवल एडवाइजरी फोरम की सभा मनपा के छत्रपति शिवाजी महाराज प्रशासकीय इमारत में आयोजित की गई. बैठक में उपस्थित राज्यसभा सांसद डॉ. विकास महात्मे ने सड़कों के किनारे बाइसिकल लेन के प्रस्ताव को सराहनीय बताया. महापौर तथा स्मार्ट सिटी के संचालक मंडल के सदस्य संदीप जोशी के प्रयासों से बैठक आयोजित की गई थी. 

इसमें विधायक कृष्णा खोपडे, गिरीश व्यास, प्रकाश गजभिये, शासकीय अभियांत्रिकी महाविद्यालय के डीन डॉ. प्रशांत डायगव्हाणे तथा सिटी एक्शन ग्रुप के प्रमुख विवेक रानडे की उपस्थिति रही. बैठक में स्मार्ट सिटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी महेश मोरोणे ने स्मार्ट सिटीज मिशन अंतर्गत शहर में जारी विभिन्न विकास कार्यों की जानकारी दी.

3,600 CCTV कैमरे

उन्होंने बताया कि 2015 से जारी इस प्रोजेक्ट के तहत प्रदूषणरहित, सुरक्षित, सस्टेनेबल व सुदृढ नागपुर बनाने के लिए पारडी, पुनापूर, भरतवाड़ा तथा भांडेवाड़ी के 1730 एकड़ क्षेत्रफल में रास्ते का निर्माण जारी है. अगले माह से प्रोजेक्ट को दोबारा गति मिलेगी. पैन सिटी प्रोजेक्ट के तहत नागपुर सेफ एंड स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट का काम पूरा हो गया है. पूरे शहर में 3600 सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं. इनकी मदद से अपराधियों पर लगाम कसने में मदद मिल रही है. उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार ने इंडिया साइकिल्स फॉर चेंज चैलेंज अभियान शुरू किया है. इसके लिए शहर में 18 किमी के रास्तो पर डेडीकेटेड बाइसिकल लेन तैयार की जायेगी. वहीं सीताबर्डी को व्हीकल फ्री जोन बनाने के लिए सर्वेक्षण शुरू किया जा चुका है.

जल्द मिलेगा मुआवजा : खोपडे

बैठक में उपस्थित विधायक कृष्णा खोपडे ने कहा कि शहर में जारी स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट को गति देना जरूरी है. प्रोजेक्ट के कारण बाधित नागरिकों के नुकसान की भरपाई जल्द से जल्द होनी चाहिए ताकि लोगों के मन में इसके प्रति विश्वास बना रहे और उनका सहयोग मिले. वहीं विधायक गिरीशव्यास ने शहर को क्राइम फ्री बनाने पर जोर दिया. साथ ही सड़कों के दोनों ओर पेड़ लगाने को कहा. प्रकाश गजभिये ने शहर के संपूर्ण विकास के लिए एकात्मिक दृष्टिकोण से प्रयास करने का कहा.आभार प्रदर्शन कंपनी सेक्रेटरी भानुप्रिया ठाकुर ने किया. बैठक में वरिष्ठ अधिकारियों में राजेश दुफारे, डॉ. शील घुले, एडवोकेट मनजीत नेवारे, राहुल पांडे आदि की उपस्थिति रहे.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *