- Breaking News, धार्मिक , नागपुर समाचार

शहर में भगवान श्रीकृष्ण का जन्माष्टमी का पर्व मनाया जा रहा उत्साह के साथ

नागपुर : शहर में कृष्ण जन्माष्टमी का उत्सव उत्साह के साथ मनाने की तैयारीया पूरी हो चुकी है. बाजारों में भगवान श्रीकृष्ण की सुन्दर मुर्तिया पूजा के लिये उपलब्ध है. आज (मंगलवार) की सुबह से ही शहर के चीतार ओली से भगवान श्रीकृष्ण की मूर्ति और भगवान के वस्त्र, मोर पंख, गहने आदि खरीदते श्रद्धालु व्यस्त दिखाई दीये।

बता दे अष्टमी की तिथि 11 अगस्त यानि आज सुबह 9 बजकर 6 मिनट से आरंभ हो चुकी है. तथा अष्टमी की तिथि कल 12 अगस्त को सुबह 11 बजकर 16 मिनट पर समाप्त हो रही है. पंचांग के अनुसार कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व भाद्रपद मास की कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है. पौराणिक कथाओं के अनुसार भगवान श्रीकृष्ण का जन्म भाद्रपद मास में अष्टमी तिथि को रोहिणी नक्षत्र में हुआ था।

इस बार पंचांग के अनुसार अष्टमी की तिथि 11 अगस्त यानि आज सुबह 9 बजकर 6 मिनट से आरंभ हो रही है. अष्टमी की तिथि 12 अगस्त को सुबह 11 बजकर 16 मिनट पर समाप्त हो रही है. 11 अगस्त को भरणी और 12 अगस्त को कृतिका नक्षत्र है I इसके बाद रोहिणी नक्षत्र आता है जो 13 अगस्त को रहेगा. इसीलिए कुछ स्थानों पर इस दिन भी जन्माष्टमी का पर्व मनाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.