- Breaking News, राष्ट्रीय समाचार

नई दिल्ली समाचार : देश में लागू हुआ सीएए, मोदी सरकार ने अधिसूचना की जारी

नई दिल्ली समाचार : लोकसभा चुनाव के पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपना एक और वादा पूरा कर दिया है। मोदी सरकार ने सीएए की अधिसूचना जारी कर दी है। सोमवार शाम को सरकार ने यह अधिसूचना जारी की।

ज्ञात हो कि, 2019 में में ही सरकार ने सीएए विधेयक संसद से पास किया था। हालांकि, कोरोना होने के कारण इसके नियम जारी नही हो सके थे। लोकसभा चुनाव के मुहाने पर होने के कारण लगातार सीएए को लेकर सवाल किए जा रहे थे, जिसपर जवाब देते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने लोकसभा चुनाव के पहले इसे लागू करने की बात कही थी। 

तीन देशों से विस्थापित लोगों को मिलेगी नागरिकता

केंद्र के अधसूचना जारी करने के बाद अब तीन देशों से आए शरणार्थियों को नागरिकता मिलने का रास्ता साफ हो गया है। अफगानिस्तान, पाकिस्तान और बांग्लादेश से आए हिंदू, सिख, जैन, पारसी, बौद्ध और ईसाई समुदाय के लोगों को भारत की नागरिकता दी जाएगी। 

ऑनलाइन आवेदन के जरिए नागरिकता

अधिसूचना जारी होने के बाद अब छह धर्मो के लोगों को नागरिकता मिलने का रास्ता साफ हो गया है। नागरिकता पाने के लिए सभी को ऑनलाइन आवेदन करना पड़ेगा। इसको लेकर एक गृह मंत्रालय ने एक पोर्टल का निर्माण किया है। जहां जाकार लोग नागरिकता के लिए फॉर्म भर सकते हैं। हालांकि, 31 दिसंबर 2014 के पहले जो लोग भारत आए थे केवल वही ही नागरिकता पाने के लिए आवेदन कर सकतें हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *