- Breaking News, PRESS CONFERENCE, नागपुर समाचार

नागपुर समाचार : ड्रग्स की तस्करी खत्म करने के लिए एनजीओ और नागरिकों की मदद ली जाएगी- पुलिस आयुक्त डॉ. रवींद्र कुमार सिंगल

हर शिकायत की होगी जांच , पुलिस आयुक्त डॉ. रवींद्र कुमार सिंगल की मट द प्रेस

नागपुर समाचार : छोटी-छोटी बातों पर शहर में हत्या जैसी गंभीर वारदातें होती हैं. शहर पुलिस के लिए हमेशा से सिरदर्द साबित होनेवाली इन हत्याओं पर काबू पाने के लिए पुलिस मनोचिकित्सकों की मदद लेनेवाली है. पुलिस आयुक्त डॉ. रवींद्र कुमार सिंगल ने इस आशय की जानकारी दी है. डॉ. सिंगल सोमवार की दोपहर नागपुर श्रमिक पत्रकार संघ, पत्रकार क्लब ऑफ नागपुर तथा तिलक पत्रकार भवन ट्रस्ट के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित ‘मीट द प्रेस’ में संवाददाताओं से चर्चा कर रहे थे.

डॉ. सिंगल ने बताया कि शहर में मामूली बातों को लेकर करीबी व्यक्ति ही हत्या जैसे गंभीर अपराध करते हैं. बेलतरोड़ी में एक निजी कंपनी के अधिकारी की उसके ही साथियों ने हत्या कर दी. हत्या की वजह भी सामान्य थी. कई हत्याएं छोटे-छोटी बातों को लेकर हुई है. इसीलिए मनोचिकित्सकों की मदद से अध्यन करके हत्या की घटनाओं पर रोकथाम लाने का प्रयास किया जाएगा. कुछ घटनाओं को लेकर पुलिस के कामकाज की समीक्षा करना उचित नहीं है. थानेदारों को हर शिकायत को गंभीरता से लेकर त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं. यदि इसमें कोताही बरती गई तो थानेदार पर भी कार्रवाई होगी. अवैध धंधे, ड्रग्स माफिया, साहूकारी, महिला अपराध, लैंड माफिया, धोखाधड़ी, साइबर अपराध, वरिष्ठ नागरिकों की शिकायत को प्राथमिकता से लिया जाएगा. सफेदपोश अपराधी भी नजर में रहेंगे.

चुनाव के मद्देनजर पुलिस एक्शन मोड में आ गई है. महत्वपूर्ण इमारतों का सुरक्षा ऑडिट ०िकिया जा रहा है. चुनाव के मद्देनजर अपराधियों की धरपकड़ की जा रही है. पुलिस आयुक्त ने बताया कि ड्रग्स की तस्करी खत्म करने के लिए एनजीओ और नागरिकों की मदद ली जाएगी. पब, लाउंज, होटल, क्लब में अपराध अथवा कुछ भी अवांछित होता तो उसके संचालक पर भी मामला दर्ज करके लाइसेंस रद्द किया जाएगा. बड़े पैडलर को पकड़ना लक्ष्य रखा गया है. नागपुर ड्रग्स तस्करों के लिए ‘ट्रांजिट सिटी’ है. यहां से उनकी खेप गुजरती है. आधुनिक तकनीक और प्रशिक्षण देकर साइबर सेल की क्षमता को बढ़ाया जाएगा. साइबर इंडस्ट्रीयल समिट आयोजित किया जाएगा.

ऑनलाइन हथियार की बिक्री के सवाल को गंभीरता से लेते हुए डॉ. सिंगल ने कहा कि इस दिशा में कार्रवाई की जा रही है. पुलिस आयुक्त ने शहर में ट्रैफिक की समस्या होने की शिकायत को स्वीकार करते हुए कहा कि इसे सुधारना उनकी प्राथमिकता है. ऑटो चालकों द्वारा आतंक मचाए जाने के सवाल पर कहा कि नियमों का सभी को सख्ती से पालना करना होगा. पुलिस कर्मियों की अपराध में लिप्तता की घटनाओं की चर्चा करते हुए डॉ. सिंगल कहा कि ‘बदमाश’ हर जगह होते हैं. ऐसे कर्मियों को उनकी असली जगह दिखाई जाएगी. इस मौके पर पत्रकार भवन ट्रस्ट के वरिष्ठ पत्रकार प्रदीप मैत्र तथा नागपुर यूनियन श्रमिक पत्रकार संघ के अध्यक्ष शिरीष बोरकर उपस्थित थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *