- Breaking News, PRESS CONFERENCE, नागपुर समाचार, मनोरंजन

नागपुर समाचार : नागपुर के श्रेयस पुराणिक ने जीते दो प्रतिष्ठित फिल्मफेयर पुरस्कार

बेस्‍ट म्युझिक अल्बम ‘ॲनिमल’ और आर.डी. बर्मन अपकमिंग म्युझिक टॅलेंट २०२४ से सम्मानित 

नागपुर समाचार : नागपुर के युवा संगीतकार और गीतकार श्रेयस पुराणिक को हाल ही में दो प्रतिष्ठित फिल्मफेयर पुरस्कारों से सम्मानित किया गया. गुजरात के अहमदाबाद में फिल्मफेयर के एक शानदार समारोह में उन्‍हें आर.डी. बर्मन अपकमिंग म्युझिक टॅलेंट २०२४ पुरस्कार और ब्लॉकबस्टर हिंदी फिल्म ‘एनिमल’ के गाने ‘सतरंगा’ के लिए बेस्‍ट म्‍युझिक एल्बम का पुरस्‍कार प्रदान किया गया. इस पुरस्‍कारों के लिए बॉलीवुड और म्यूजिक इंडस्ट्री से श्रेयस की प्रशंसा हो रही हैं।

31 वर्षीय श्रेयस का जन्म नागपुर में हुआ और वह प्रशांत पुराणिक और शुभा पुराणिक के बेटे हैं. सोमलवार निकालस के पूर्व छात्र हैं. आगे वे प्रसिद्ध गायक सुरेश वाडकर से औपचारिक संगीत प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए मुंबई चले गए. श्रेयस को बचपन से ही संगीत का शौक था, उन्होंने तीन साल की उम्र में गाना शुरू कर दिया था।

श्रेयस का कहना हैं कि संगीत उनका पैशन है और वह श्रोताओं को पसंद आनेवाले संगीत के लिए प्रयोग करना पसंद करते हैं। वह बॉलीवुड फिल्म ‘एनिमल’ के लिए ब्लॉकबस्टर गाना बनाने और फिल्मफेयर पुरस्कार प्राप्त करने के अपने अनुभव को साझा करने के लिए एक पत्रपरिषद में बोल रहे थे. महान प्रसिद्ध संगीतकार आर.डी. बर्मन के नाम से दिया जानेवाला पुरस्कार प्राप्त करना वास्तव में एक बड़ा सम्मान हैं, श्रेयस ने कहां. ”यह पुरस्कार मुझे भविष्य में बेहतर काम करने के लिए प्रेरित करता हैं.” श्रेयस ने ‘एनिमल’ के डायरेक्टर संदीप रेड्डी वांगा और ‘एनिमल’ की टीम को धन्यवाद दिया हैं।

श्रेयस की अब तक की बॉलीवुड संगीत यात्रा रोमांचक और विविधतापूर्ण रही हैं। उन्होंने संजय लीला भंसाली के मार्गदर्शन में 2015 में प्रदर्शित हिंदी फिल्म ‘बाजीराव मस्तानी’ के लिए सहायक संगीत निर्देशक के रूप में अपना करियर शुरू किया. उन्होंने इस फिल्म के लिए ‘ गजानना’ और ‘अब तोहे जाने ना दूंगी’ गाने तैयार किए। इसके अलावा उन्होंने पायल देव के साथ ‘अब तोहे जाने ना दूंगी’ गाना भी गाया था. इसके अलावा, उन्होंने 2017 में प्रदर्शित हुई हिंदी फ़िल्म ‘पद्मावत’ और 2022 में प्रदर्शित हुई ‘गंगुबाई काठियावाड़ी’ के लिए भंसाली के साथ काम किया। उन्होंने 2016 की मराठी फिल्मों ‘फोटोकॉपी’, ‘लपाछपी’ और 2017 की ‘फास्टर फेणे’ के लिए संगीतकार के रूप में अपनी भूमिका निभाई. 2019 में, उन्होंने हिंदी फिल्म ‘मलाल’ में ‘नाद खुला’ गाने के लिए गायक और संगीतकार के रूप में काम किया. उन्होंने इसी फिल्म के गाने ‘आइला रे’ में रैप भी किया था. उन्होंने हिंदी लघु फिल्म ‘बुद्धा’ (अवेकनिंग) के लिए संगीतकार के रूप में भी काम किया हैं. 2023 में, उन्होंने हिंदी फिल्म एनिमल के गीत “सतरंगा” के लिए संगीत तैयार किया. इस गाने को अरिजीत सिंह ने गाया हैं।

श्रेयस ने 2019 में राहुल वैद्य के लिए ‘याद तेरी’, 2022 में श्रेया घोषाल के साथ ‘उफ़’ और सोनू निगम के साथ ‘शिव शंकर’ (2019) और ‘अवध में लौटे है श्री राम’ (2024) सहित कई सिंगल्स और हिंदी संगीत वीडियो का निर्माण किए हैं. इन गानों को सोशल मीडिया पर काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिला हैं।

पत्रकार परिषदेला प्रसिद्ध शेफ विष्‍णू मनोहर, प्रशांत पुराणिक, शुभा पुराणिक, ऐश्‍वर्या पुराणिक व सुरेश संगमनेकर उपस्थित होते।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *