- Breaking News, नागपुर समाचार

नागपुर समाचार : किसानों की उन्नति के लिए करना चाहिए कार्य गडकरी ने किया ‘क्लिक टू क्लाउड’ का भूमिपूजन

नागपुर समाचार : केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि कृषि आधारित प्रणाली विकसित करने और विदर्भ के किसानों की प्रगति कैसे होगी, इस पर ध्यान देने की जरूरत है, वे मिहान में क्लिक टू क्लाउड टेक्नोलॉजी सर्विसेज कार्यालय के भूमिपूजन अवसर पर संबोधित कर रहे थे. इस अवसर पर मिहान सेज के बिकास आयुक्त वी. श्रमन, आईआईएम नागपुर के निदेशक डॉ. भीमराया मैत्री, क्लिक टू क्लाउड के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रशांत मिश्रा, कुसुमलता मिश्रा सहित अन्य उपस्थित थे. 

कुछ ही मिनटों में होगा मिट्टी का परीक्षण

गडकरी ने कहा कि विदर्भ में किसानों के आर्थिक और सामाजिक विकास की दिशा में काम किया जाना चाहिए. साथ ही कृषि क्षेत्र के सतत विकास के लिए प्रयास किये जाने चाहिए. मिहान को विकसित करने के लिए सभी जरूरी प्रयास किए जाएंगे. जल्द ही मिहान से 1 लाख युवाओं को रोजगार मिलेगा. 

क्लिक टू क्लाउड कंपनी का ‘एग्रीपायलट’ प्रोजेक्ट आधुनिक तकनीक के माध्यम से कृषि उत्पादन बढ़ाने के लिए लाभकारी है. कंपनी द्वारा कॉम्पैक्ट सॉइल, डॉक्टर विकसित किया गया है और किसानों को कुछ ही मिनटों में मिट्टी का परीक्षण मिल जाएगा. कंपनी आईआईएम के सहयोग से फार्म रिसर्च लैब तैयार करने वाली है. इस लैब में किसानों के लिए उपयोगी तकनीक पूरी तरह से एआई यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से विकसित की जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *