- Breaking News, नागपुर समाचार

नागपुर समाचार : 138 नागरिकों को मिली भारतीय नागरिकता, जिलाधिकारी कार्यालय में दिलाई गई शपथ

नागपुर समाचार : मंगलवार को नागपुर में पाकिस्तान से आये 138 शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता की शपथ दिलाई गयी. जिलाधिकारी कार्यालय में यह शपथ दिलाई गयी. हिन्दू पाक नेशनल पॉलिसी के तहत शरणार्थियों को नागरिकता दी जा रही है. 2021 से लेकर अब तक 700 से अधिक लोगों को नागरिकता दी जा चुकी है।

पाकिस्तान से आकर भारत में बसे शरणार्थियों को हिन्दू पाक नेशनल पॉलिसी के तहत भारत की नागरिकता प्रदान की जा रही है. मंगलवार को नागपुर में जिलाधिकारी ने पाकिस्तान से आये 138 शरणार्थियों को भारत की नागरिकता की शपथ दिलाई। इनमे ज्यादातर नागरिक पाकिस्तान के सिंध प्रान्त के है जो अलग-अलग वजहों से भारत में आकर बसे है. जिन लोगो से शपथ ली है उनकी जिंदगी का एक लंबा समय पाकिस्तान में गुजरा है। . हरदास को भारत की नागरिकता मिल चुकी है. उनका सारा परिवार बंटवारे के बाद हिंदुस्तान में था अब उनका परिवार भी भारत में आ बसा है।

हिन्दू पाक नेशनल पॉलिसी के पाकिस्तान से आकर भारत बसने वाले नागरिकों में ज्यादातर सिंधी समाज से है.. पाकिस्तान में अपनी जिंदगी का एक हिस्सा गुजारने वाले निरंजन माकीजा बताते है की उन्हें कैसे वहा धार्मिक स्वतंत्रता और नागरिकता की पहचान को लेकर जूझना पड़ा।

भारत की नागरिकता लेने वाले में कुछ ऐसे भी लोग है जो शादी के बाद नागपुर आ गए और अब नियमो को पूरा कर लेने के बाद उन्हें आधिकारिक नागरिकता के दस्तावेज हासिल हुए है।

कमल वासानी 1995 में ही भारत आकर बसे है। उनकी पैदाइश पाकिस्तान की है लेकिन वो अपने पुरे परिवार के साथ अब भारत में रहते है. उनके मुताबिक पाकिस्तान में उनके समुदाय के लोग अल्पसंख्यक है और उनकी कई तरह की दिक्कतें है. भारत में मिलने वाली सुविधाएं और माहौल खुशगवार है।

हिन्दू पाक नेशनल पॉलिसी के तहत वर्ष 2021 से लेकर अब तक 700 के करीब लोगो को भारतीय नागरिकता दिलाई जा चुकी है. समाज के नेता वीरेंद्र कुकरेजा ने बताया की अब भी नागपुर में रहने वाले करीब 3500 लोगो को नागरिकता का लाभ मिलेगा। नागपुर और मुंबई में शरणार्थियों की तादाद ज्यादा है इसलिए इसके कई तरह के निर्णय स्थानीय तौर पर लिए जाने की स्वतंत्रता सरकार द्वारा प्रदान की गयी है लेकिन इस प्रक्रिया से पहले केंद्र सरकार के माध्यम से जिस व्यक्ति को नागरिकता दी जा रही है उसकी सघन जाँच की जाती है. मंगलवार को भारतीय नागरिकता की शपथ लेने वालो में बच्चे, बूढ़े, जवान , महिलाएं शामिल थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *