- नागपुर समाचार, संत्रानगरी

“प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना” का हर वर्ग के लोगों ने लेना चाहिए लाभ :- आ. प्रविण दटके हाथठेला पर व्यवसाय करने वालों को ई-रिक्शे की चाबीयां सोपी गई।

नागपुर :- प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत हाथठेला पर व्यवसाय करने वालों ने तथा बेरोजगार युवाओं ने ई रिक्शा पर विभिन्न प्रकार का व्यवसाय प्रारंभ करने के लिए राष्ट्रीय बैंकों से कर्ज के लिए आवेदन किया था। विभिन्न राष्ट्रीय बैंकों से उनका कर्ज मंजूर हो जाने पर नागपुर शहर के प्रथम नागरिक महापौर संदीपजी जोशी, भाजपा नागपुर महानगर अध्यक्ष आमदार प्रवीणजी दटके, आमदार कृष्णाजी खोपडे आमदार, आमदार गिरीशजी व्यास, आमदार मोहनजी मते, मनपा सत्तापक्ष नेता संदीपजी जाधव, मनपा स्थाई समिति सभापति पिंटूजी झलकें, भाजपा व्यापारी आघाड़ी नागपुर अध्यक्ष संजयजी वाधवानी, प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना नागपुर अध्यक्ष राकेशजी गांधी, नगरसेवक प्रदिपजी पोहाने, भाजपा व्यापारी आघाड़ी नागपुर महामंत्री अशोकजी शनिवारे की प्रमुख उपस्थित में एक कार्यक्रम में 15 लोगों को ई-रिक्शे की चाबियां सौंपी गई। कार्यक्रम का आयोजन सभी तरह के एहतियात बरतते हुए, सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते किया गया था।‌

कार्यक्रम की प्रस्तावना प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना नागपुर अध्यक्ष राकेश गांधी ने रखतें हुए बताया की बेरोजगारों को स्वंयरोजगार प्रारंभ करने के लिए तथा व्यापारी एवं उधोगपतीयों को कारोबार में प्रगति करने के लिए प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेन्द्रजी मोदी ने अपने प्रथम कार्यकाल में ही व्यापारियों के हित में एक उत्कृष्ट योजना प्रारंभ की थी “प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना”। इस योजना के तहत बिना कोई जमानतदार के, बिना कोई चीज गिरवी रखे बड़े आसानी से राष्ट्रीय बैंकों द्वारा कर्ज दिया जाता है। गांधी ने कहा की छोटे कारोबारियों को बैंकों से कर्ज लेते समय सबसे बड़ी समस्या जमानतदार और वस्तुएं आदि गिरवी रखने की आती थी क्योंकि वगैर इसके कोई भी बैंक पहले कर्ज नहीं देती थी और छोटे से छोटा कारोबार भी करना हो तो कम से कम लाख रुपए होना।‌ लेकिन अब प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत बड़े आसानी से कर्ज उपलब्ध हो रहा है और लोग अपना रोजगार बड़े अच्छे से कर पा रहे हैं।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए महापौर संदिपजी जोशी ने कहा की आजकल व्यवसाय‌ का दायरा और करने का तरीका बदलते जा रहा है। इस भागती दौड़ती जिंदगी में समय की अनुकूलता के कारण हर व्यक्ति को इंस्टेंट हर चीजें होना। होम डिलीवरी का प्रचलन बढ़ गया है किराना, सब्जी भाजी इत्यादि वस्तुएं लोग घर पर ही बुलाना पसंद करते हैं।‌ इस प्रतिस्पर्धा के दौर में जो अच्छी क्वालिटी देगा उसी का व्यवसाय आगे बढ़ सकता है लोग यह नहीं देखते कि उसका व्यवसाय कितना बड़ा है लोग यह देखते ही उनके सामान की क्वालिटी कैसी है आज काॅन्टिटी का नहीं कालीटी का जमाना है। छोटे व्यवसाय के लिए ई-रिक्शा बहुत ही अच्छा विकल्प बनकर उभरा है। हम देख रहे हैं कि जो व्यवसाय लोग पहले हाथठलो पर या फिर साइकिल रिक्शा पर करते थे अब वह सभी व्यवसाय लोग ई रिक्शा पर बड़ी आसानी से कर रहे हैं। पान, चाय, सब्जी भाजी का व्यवसाय हो या फिर मनियारी, खानपान का चाट, फास्ट फूड का इत्यादि का व्यवसाय क्यों ना हो। यहां तक कि जूस के ठेलो से लेकर कई छोटे व्यवसाय लोग अब ई रिक्शा पर बड़ी सफलता पूर्वक कर रहे हैं और ई-रिक्शा कंपनियां भी अब हर व्यवसाय के अनुरूप ई-रिक्शा बना रही है और लोगों को जो हाथ ठेले खींचने की मेहनत लगती थी वह मेहनत भी ई रिक्शा में ना लगने के कारण अब महिलाएं अपने घर के पुरुषों के साथ यह सब व्यवसाय में कंधे से कंधा मिलाकर सहयोग कर रही है जोकि काफी प्रसन्नता की बात है‌‌।
भाजपा नागपुर महानगर अध्यक्ष आमदार प्रवीणजी दटके ने सभी को संबोधित करते हुए कहा की कई उच्च शिक्षित युवा वर्ग नौकरी की तलाश ना करते हुए प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत राष्ट्रीय बैंकों से कर्ज लेकर अपना स्वंयरोजगार प्रारंभ कर खुद तो रोजगार से लग रहे हैं, बल्कि औरों को भी रोजगार दे रहे हैं। युवा वर्ग कई ऐसे-ऐसे यूनिक प्रोजेक्ट प्रारंभ कर रहे हैं जो कभी देखने में भी नहीं आतें थें।‌ यह सब कार्य में महिलाएं भी पीछे नहीं है, वे भी अब हर वो कारोबार कर रही है जिस पर सिर्फ पुरुष वर्ग का आधिपत्य कायम था। हम देख रहे हैं कई माताएं और बहनों ने भी ई-रिक्शे लिए है। पहले सिर्फ पुरुष वर्ग ही टैक्सी गाड़ियां इत्यादि चलाते थे लेकिन अब महिलाएं भी बड़ी सफलता पूर्वक यह सब वाहन चला रही है। प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत आज जिन लोगों ने लाभ उठाया है उन्होंने और को भी इस योजना का लाभ लेना‌ के लिए प्रेरित करना चाहिए। ‌प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना का हर वर्ग के लोगों ने लाभ लेना चाहिए।
आमदार कृष्णाजी खोपडे ने कहा की प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्रजी मोदी ने व्यापारी वर्ग के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना जो प्रारंभ कि वह बहुत ही उत्कृष्ट योजना है और उसी के साथ इस कोरोना महामारी के वजह से लगभग 2 महीने लॉकडाउन के दर में जिन व्यापारियों के व्यापार पूरी तरीके से बंद रहे उन व्यापारियों को अपना व्यापार पुनः प्रारंभ करने की काफी चिंता हो गई थी। लेकिन प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेन्द्रजी मोदी ने आत्मनिर्भर भारत के अंतर्गत जो योजनाएं प्रारंभ की है वो लॉकडाउन के दरमियान खत्म हुए व्यापार को लाइफ लाइन देने का कार्य कर रही हैं। आमदार कृष्णाजी खोपडे ने भी ज्यादा से ज्यादा लोगों से यह सभी योजनाओं का लाभ लेना‌ का आवाहन किया।
आमदार गिरीशजी व्यास तथा आमदार मोहनजी मते ने भी मार्गदर्शन करते हुए कहा की मुद्रा एवं अन्य योजनाओं का सभी ने ज्यादा से ज्यादा लाभ लेना चाहिए विशेषकर युवा वर्ग ने नोकरी करने वाले ना बनकर स्वयं का रोजगार प्रारंभ कर दुसरे जरूरत मंद को रोजगार देने वाले बनना चाहिए।
भाजपा व्यापारी आघाड़ी नागपुर अध्यक्ष संजयजी वाधवानी ने कहा की वे राकेशजी गांधी के सहयोग से कोशिश करेंगे की हर वर्ग के व्यापारियों को सभी शासकीय योजनाओं का लाभ मिल सके।
प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना नागपुर अध्यक्ष राकेशजी गांधी व्दारा किए जा रहे कार्यों की सभी अतिथियों ने प्रशंशा की एवं आगे भी इसी तरह कार्य करते रहने की सद्भावना‌ व्यक्त की।
इस अवसर पर मुख्य रूप से डार्क हाउस ई रिक्शा कंपनी के संचालक शैलेश दुबे, गणेश ठाकुर, शाहरुख शेख, भाजपा व्यापारी आघाड़ी पुर्व नागपुर अध्यक्ष श्याम बजाज, विश्वबंधु गुप्ता, जगदीश बियानी, अनील कोडापे, सुनील सुर्यवंशी, मोहन दुगड़, राजेश मुनियार, लखीराम परसनानी, मोहम्मद खालिद आदि उपस्थित थे।
जिन्हें ई-रिक्शे की चाबियां सौंपी गई उनके नाम इस प्रकार है रुपाली चौधरी, प्रशांत थानेकर, ममता गुमंडे, राकेश यादव, मिनाक्षी वेरागडे, गणपत ठाकरे, प्रदिप साहु, सुनील गजभिए, यशवंत पौनीकर, सुरज वंजारी, विठ्ठल गोले, विकास सोनकुसरे, राजा चौहान, राधेश्याम शर्मा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.