- Breaking News, नागपुर समाचार

नागपूर समाचार : कोराडी और अयोध्या में ‘श्रीराम शिरा’ तैयार करने के लिए ‘हनुमान’ कढाई तैयार

विष्णु मनोहर अयोध्या में श्री राम मंदिर में चढ़ाएंगे कढ़ाई

नागपुर समाचार : अयोध्या में राम मंदिर अभिषेक समारोह के अवसर पर, महाराष्‍ट्र के विश्‍वविक्रमी शेफ विष्णु मनोहर 22 तारीख को श्री जगदंबा संस्थान कोराडी में 6000 किलो का महाप्रसाद बनाकर और 26 जनवरी के बाद अयोध्या में 7000 किलो का ‘श्री राम शिरा’ बनाकर दो नए विश्व रिकॉर्ड बनाएंगे। इसके लिए दुनिया की सबसे बड़ी ‘हनुमान’ कढ़ाई तैयार की गई है, जो अयोध्‍या के श्रीराम मंदिर को विष्‍णू मनोहर द्वारा चढाई जाएगी ।

ऐसी है ‘हनुमान’ कढाई

इस हनुमान कढ़ाई की क्षमता 15 हजार लीटर की है और उसका वजन 1800 किलोग्राम और व्यास 15 फीट है। इस कढ़ाई को बनाने के लिए 6 मिमी आकार की मोटी स्टील शीट का उपयोग किया गया है और इस शीट का उपयोग बांध के गेट या जहाज निर्माण के लिए किया जाता है। कढाई की सतह लोहे और तांबे से बनाई गई है और इसका आकार 10 फीट है। यह दोनों धातू की तकनीक गर्मी को अवशोषित करती है और यह सुनिश्चित करती है कि भोजन ना जले । इस कढाई में उपयोग किया जाने वाला एक सराता 24 इंच जाडी और 32 किलोग्राम वजन का बनाया गया है।

इस कढ़ाई का निर्माण विश्वकर्मा फैब्रिकेशन वर्क्स, एमआईडीसी, नागपुर के नागेंद्र विश्वकर्मा और उनके पिता अनिरुद्ध विश्वकर्मा की देखरेख में किया गया है। इस कढ़ाई को बनाने में 15 से 20 कारीगरों की मदद ली गई है। इस चुनौतीपूर्ण कार्य को पूरा करने में लगभग एक महीने का समय लगता है। लेकीन, विश्वकर्मा पिता-पुत्र और उनके कारीगरों की कुशलता, मेहनत और समर्पण के कारण यह काम एक सप्ताह के भीतर ही पूरा हो गया है।

विष्णु मनोहर ने कहा, हमने इस पहल का नाम ‘कार सेवा से पाक सेवा’ रखा है। मैं भगवान श्री राम का भक्त हूं और 22 साल की उम्र में ‘कार सेवा’ की थी। अब जबकि अयोध्या में राम मंदिर साकार होने जा रहा है, भगवान श्री राम के चरणों में ‘पाक सेवा’ अर्पित करने के उद्देश्य से यह पहल की गई है। अयोध्या में श्री राम के भक्तों को ‘श्री राम शिरा’ का महाप्रसाद वितरित करने का इरादा है। साथ ही यह कड़ाही अयोध्या में श्री राम मंदिर को भी अर्पित की जाएगी.

इस कड़ाही में 6000 किलोग्राम का ‘श्री राम शिरा’ 22 तारीख को अयोध्या में भगवान श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा होने पर कोराडी के श्री जगदंबा संस्थान में तैयार किया जाएगा। विष्णु मनोहर ने कहा कि 26 तारीख के बाद अयोध्या में 7 हजार किलो का ‘श्री राम शिरा’ तैयार किया जाएगा।

आने वाली 22 जनवरी को जब अयोध्या में श्रीराम की प्राणप्रतिष्‍ठा हो रही होगी तब कोराडी स्थित श्री जगदंबा देवस्थान में विष्‍णू मनोहर द्वारा 6 हजार किलो का ‘श्री राम शिरा’ तैयार किया जाएगा. यह एक विश्व रिकॉर्ड होगा और इसे विष्णु मनोहर श्री जगदंबा संस्थान कोराडी के नाम समर्पित करेंगे। इसके बाद इस ‘हनुमान’ कढाई को क्रेन की मदद से एक बड़े ट्रेलर पर लादकर अयोध्या भेजा जाएगा। इस कढाई को अयोध्या पहुंचने में दो दिन लगेंगे।

मैं बचपन से भगवान श्री राम का भक्त हूं और 22 साल की उम्र में मैने ‘कार सेवा’ भी की थी। अब जबकि अयोध्या में राम मंदिर साकार हो रहा है, भगवान श्री राम के चरणों में ‘पाक सेवा’ प्रदान करने के उद्देश्य से इस पहल को ‘कार सेवा से पाक सेवा’ का नाम दिया गया है। ‘हनुमान’ कढाई के अयोध्या पहुंचने के पश्‍चात 26 जनवरी के बाद वहां 7,000 किलो का ‘श्री राम शिरा’ तैयार किया जाएगा। यह भी एक विश्व रिकॉर्ड होगा और श्री राम मंदिर ट्रस्ट के नाम दर्ज होगा। विष्णु मनोहर ने कहा, इसके बाद इस हनुमान कढाई को श्री राम के चरणों में अर्पित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *