- Breaking News, धार्मिक , नागपुर समाचार

नागपुर समाचार : बाजार में ‘राम’ मंदिर प्रतिकृति, मूर्ति सिक्के भी उपलब्ध

राम भक्तों द्वारा बड़े पैमाने पर खरीदारी, कॉपोरेट सेक्टर से श्री राम के सोने-चांदी के फ्रेम की मांग

नागपुर समाचार : अयोध्या में भगवान राम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को की जाएगी. इस मौके पर बाजार में ‘राम’ भी आ गए हैं. श्री राम की प्रतिकृतियां बनाई जा रही हैं, वहीं पूजा में इस्तेमाल होने वाली सामग्रियां प्रचुर मात्रा में देखने को मिल रही हैं. बेशक, नागपुर के सभी बाजार पूरे शबाब पर हैं. लोग 22 जनवरी को दिवाली के रूप में मनाने का इरादा दिखाई दे रहा है. इस मौके पर भक्तों में काफी उत्साह है.

बाजार में श्रीराम मंदिर के लकड़ी के मॉडल, सोने-चांदी के सिक्के, फ्रेम, मूर्तियां, धनुष बिक रहे हैं और श्रद्धालु बड़ी मात्रा में खरीदारी कर रहे हैं. चांदी में एक तरफ भगवान राम की मूर्ति है जबकि दूसरी तरफ राम मंदिर का मॉडल बनाया गया है. इसके अलावा सर्राफा में भगवान राम का लॉकेट, अंगूठी समेत अन्य सामान भी बिक्री के लिए है. चांदी के सिक्के 1000 से 10000 तक और सोने के सिक्के, फ्रेम व अन्य सामान 5000 से 5 लाख तक की बिक्री पर हैं, इसके अलावा श्रीराम-सीता की प्रतिकृति वाले आभूषण भी बड़ी मात्रा में बिक रहे हैं. उपहारों की भी काफी मांग है. भगवान श्री राम-सीता, लक्ष्मण, पवनसुत हनुमान की प्रतिकृति वाले फ्रेम, श्री राम की पादुकाएं, मंदिर के चांदी के मॉडल की काफी मांग है. मॉडलों की कीमत वजन के हिसाब से तय की गई है. रामदरबार प्रतिकृति वाले सोने-चांदी के सिक्के भी उपलब्ध हैं.

राम मंदिर के सिक्कों की मांग बढ़ी

पहले दशहरा-दिवाली पर भगवान गणेश और लक्ष्मी के सिक्के उपहार में दिये जाते थे लेकिन अब जब भगवान राम की मूर्ति अयोध्या में स्थापित की जाएगी, तो भगवान राम और मंदिर की प्रतिकृति वाले सोने और चांदी के सिक्के उपहार में देने का चलन बढ़ गया है. 22 जनवरी तक सिक्कों की मांग और बढ़ जाएगी. नागपुर सर्राफा एसोसिएशन के सचिव राजेश रोकड़े ने बताया कि कई लोगों ने पहले ही बुकिंग करा ली है.

22 जनवरी को अयोध्या में भगवान राम की मूर्ति की

प्राण प्रतिष्ठा को लेकर सर्राफा बाजार में काफी उत्साह है. सिक्के, चेन, लॉकेट, फ्रेम और अन्य वस्तुओं की भक्तों की ओर से भारी मांग है, जबकि उपहार देने के लिए कॉर्पोरेट क्षेत्र में सोने और चांदी के सिक्कों की भारी मांग है. बेशक श्रीराम की वस्तुओं से सर्राफा बाजार में तेजी है. बाजार राममय हो गया है. – राजेश रोकड़े, सचिव, नागपुर सर्राफा एसोसिएशन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *