- Breaking News, PRESS CONFERENCE, नागपुर समाचार

नागपूर समाचार : शहर में 13 से राष्ट्रीय पुस्तक मेले का आयोजन

रंगारंग कार्यक्रम के साथ होगा कवि सम्मेलन

नागपुर समाचार : शहर के सेन्ट उर्सुला गर्ल्स हाई स्कूल परिसर में 13 साल के अन्तराल बाद राष्ट्रीय पुस्तक मेले का आयोजन आगामी 13 से 22 अक्टूबर तक किया गया है। जहां अक्षरों की दुनिया और उत्सवों की धूम रहेगी। यहां एक ही छत के नीचे हर आयुवर्ग के पाठकों के लिए हिन्दी, अंग्रेजी, मराठी, बांग्ला की सेकडो पुस्तकें उपलब्ध होंगी। पुस्तक मेले की मुख्य थीम होगी “सोशल मीडिया के दौर में पुस्तकें’। आप को बता दें सोशल मीडिया के विभिन्न माध्यमों के विस्फोट के बावजूद पुस्तक-प्रेमियों के दिलों में किताबों के लिए जगह शेष है। यह जानकारी दी समय इंडिया के प्रबंध न्याहरी चंद्र भूषण ने दी। समय इंडिया, नई दिल्ली किताबों को पाठकों से जोड़ने की मुहिम के तहत यह पुस्तक मेला लेकर आया है। पुस्तक मेले का विधिवत शुभारंभ 13 अक्टूबर को अपराह्न 3.30 बजे होगा। पुस्तकों से रूबरू होने की समयावधि दोपहर 12 बजे से रात्रि 9.30 बजे तक की होगी।

 

आगे चंद्र भूषण ने बताया कि इस पुस्तक मेले में भागीदारी को लेकर प्रकाशक एवं पुस्तक विक्रेताओं के बीच खासा उत्साह है और वे अपने साथ ला रहे हैं, नई-पुरानी पुस्तकों की सौगात। पुस्तकें बोलेंगी, बातें करेंगी और ऐसी दुनिया में ले जायेंगी जहां आप थोड़ा और संवेदनशील और मानवीय होंगे। उन्होंने यह भी बताया कि राष्ट्रीय पुस्तक मेले का उद्देश्य समाज में पुस्तकों के प्रति पनप रही उदासीनता की भावना को खत्म करना और किताबों के करीब पुस्तक प्रेमियों को लाना है। श्री भूषण ने बताया कि स्कूली एवं महाविद्यालयों के छात्र-छात्राओं को पुस्तक मेला में पुस्तकों के करीब लाने के लिए संस्था की ओर से विशेष सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। मेला अवधि के दौरान सोमवार से शुक्रवार तक छात्र-छात्राएँ दोपहर 12 बजे से 2 बजे के बीच अपना आई कार्ड दिखा कर फ्री प्रवेश पा सकते हैं।

प्रारंभ में शहरं में आयोजित पुस्तक मेले के संदर्भ में कवि नरेंद्र सिंह परिहार ने जानकारी दी। साहित्यिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम संयोजक डॉ. राजेन्द्र पटोरिया ने बताया कि मे के दौरान स्कूली बच्चों के लिए कई महत्वपूर्ण कार्यक्रम रखे गए हैं जिनमें कविता-कहानी सुनाओ प्रतियोगिता, बच्चों की चित्रक प्रतियोगिता, बच्चों की गायन प्रतियोगिता, बच्चों की नृत्य प्रतियोगिता, देशभक्ति गीत, फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता आदि प्रमुख हैं। पुस्तक प्रेमियों को कवियों एवं कवयित्रियों की कविताओं को करीब से सुनने का मौका पुस्तक मेले में मिलेगा। सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पुस्तक प्रेमियों के दिल जीतने के लिए होंगे। बच्चों के कार्यक्रम निःशुल्क होंगे। पत्र परिषद में समय इंडिया के यश भूषण, मीडिया विंग के एस. पी.सिंग के अलावा कवि नरेंद्र सिंह परिहार, भोला सरवर तथा प्रकाशक आदि प्रमुखता से उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *