- Breaking News, नागपुर समाचार, मनपा

नागपुर समाचार : नागपुर महानगर पालिका ने शुरू किया RRR अभियान

नागपुर समाचार :घरों से निकलने वाले कचरे की समस्या को कम करने और कूड़े से रीसायकल या पुनः इस्तेमाल हो सकने वाली वस्तुओं को एकत्रित करने के लिए केंद्र सरकार ने मेरी लाइफ मेरा स्वच्छ शहर अभियान शुरू किया है. शनिवार को नागपुर में इस अभियान की शुरुवात हुई. इस अभियान के तहत नागपुर के हर प्रभाग में आरआरआर सेंटर खोलेगी. मनपा आयुक्त ने इस अभियान को जनता के लिए विन-विन-विन अभियान क़रार दिया है।

एक शहर रोजाना हजारों किलों कूड़ा जमा करता है.. ऐसे समय में जब पर्यावरण की चिंता वैश्विक स्तर पर हो रही है तो चिंता लोगों के घरों से भी होनी चाहिए. घरो से रोजाना निकलने वाले कचरे में से बड़ी मात्रा ऐसी सामग्रियों की होती है जिसका या तो फिर से इस्तेमाल हो सकता है या फिर उसे रीसायकल किया जा सकता है. केंद्र सरकार के इस अभियान के तहत ऐसे ही कचरे को एकत्रित किया जायेगा। इस अभियान को आरआरआर नाम दिया गया है यानी रिड्यूस, रियूज और रीसायकल।

इस अभियान के तहत नागपुर महानगर पालिका द्वारा शहर के 38 प्रभागों में आरआरआर सेंटर खोले जायेंगे। जहां खास तरह के कचरे को स्वीकार किया जायेगा। हालांकि नागपुर महानगर पालिका देश की उन चुनिंदा महानगर पालिकाओं में से है. जिसने तरह का अभियान शुरू होने से पहले ही बचत गट समूहों के माध्यम से इस तरह के केंद्र शुरू कर चुकी है लेकिन अब इस देशव्यापी अभियान में मनपा अपनी हिस्सेदारी को बढ़ा रही है. इसके लिए न केवल जनजागृति फैलाई जा रही है बल्कि नागरिकों से भी इस अभियान में मजबूत हिस्सेदारी निभाने की अपील की जा रही है।

महानगरपालिका के आयुक्त राधाकृष्णन बी के मुताबिक आरआरआर अभियान एक तरह से विन-विन-विन अभियान है.कचरा एक बड़ी समस्या है. इसे सुलझाने के लिए कई तरह के प्रयास शुरू है. जरूरी है इसमें शहरवासी भी अपनी हिस्सेदारी निभाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *