- Breaking News

नागपुर समाचार : शीत सत्र के लिए मनपा के खाली कक्ष का होंगा उपयोग

अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए मनपा की इमारत सुविधाजनक

नागपुर समाचार : शीतसत्र की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी है. मंत्रियों के बंगले चकाचक हो गए है. विधानभवन और रविभवन परिसर की सड़कों का डामरीकरण भी किया जा रहा है. यहां तक कि विधानमंडल का सचिवालय भी लगभग शुरू हो चूका है. इसी तरह से विभिन्न विभागों के कार्यालय भी जल्द ही शुरू होंगे. सिविल लाइन्स स्थित हैदराबाद हाउस में विभिन्न विभागों के कार्यालयों को स्थापित किया जा रहा है, वहीं दूसरी ओर मनपा मुख्यालय में नगर विकास विभाग (यूडी) का कार्यालय होगा. इसके लिए यूडी के प्रधान सचिव के साथ अन्य अधिकारी भी इस कार्यालय में होंगे. फिलहाल मुख्यालय में निर्मित हो रहे कार्यालय में 2 सचिवों और कक्ष अधिकारियों के लिए कक्ष तैयार किए जा रहे हैं.

उल्लेखनीय है कि गत कुछ वर्षों से मनपा मुख्यालय में ही नगर विकास विभाग का कार्यालय स्थापित किया जा रहा है. प्रशासकीय दृष्टिकोण से इस विभाग को मनपा मुख्यालय में ही रखा जाता है. बताया जाता है कि प्रशासन में नगर विकास विभाग काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. इसी विभाग में कर्मचारियों की संख्या भी अधिक होती है. अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए मनपा की इमारत सुविधाजनक है. इसके पूर्व विभाग की प्रधान सचिव रहीं मनीषा पाटणकर द्वारा मनपा में कार्यालय शुरू किया गया था.

पहली मंजिल पर होगा कार्यालय मनपा की प्रशासकीय इमारत की पहली मंजिल पर नगर विकास‌विभाग के दोनों सचिवों का कार्यालय होगा. इसके अलावा‌ लगभग 7 अधिकारियों के कक्ष भी मनपा में होंगे. इससे महापौर और उपमहापौर के कक्ष को छोड़कर अन्य सभी पदाधिकारियों के कक्ष अधिकारियों को दिए जा‌ सकते हैं. मनपा में पार्षदों और‌पदाधिकारियों का कार्यकाल 4 मार्च को खत्म होने के बाद से‌ गलियारों में सन्नाटा छाया हुआ है. यहां तक कि महापौर, उपमहापौर, सत्तापक्ष नेता, विपक्ष नेता और विभिन्न समितियों के सभापतियों के कक्षों को भी ताला जड़ा हुआ है.‌ नगर विकास विभाग का कार्यालय शुरू करने की दिशा में महापौर और उपमहापौर का कक्ष छोड़कर अन्य कक्षों की सफाई का काम शुरू किया गया है जिससे कम से कम शीत सत्र के काल में मनपा मुख्यालय की रौनक लौटने की जानकारी सूत्रों ने दी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *