- Breaking News

नागपुर समाचार : ‘जिसमें गिरती सारी नदियां वो सिंधु हैं हम, सारी दुनिया को वतन कहते हैं हिंदू हैं हम’

‘जिसमें गिरती सारी नदियां वो सिंधु हैं हम, सारी दुनिया को वतन कहते हैं हिंदू हैं हम’

नागपुर समाचार : भारत माता की जय, जय भवानी जय शिवाजी, नमस्ते सदा वस्तले मातृभुमे जैसे गर्जनाओं से गीतकार व लेखक मनोज मुंतशिर ने नागपुर में राष्ट्रप्रेम का जागर किया। मनोज मुंतशिर ने कहा कि राष्ट्रप्रेम की गंगोत्री, भारत के ह्दयस्थल रहे नागपुर में डॉ. हेडगेवार ने हिंदू राष्ट्र की बीज बोया था। ‘वसुधैव कुटुंकम’ का विचार देने वाला, संपूर्ण विश्व के कल्याण के लिए प्रयास करने वाले हमारे हिंदू राष्ट्र पर सभी को गर्व होना चाहिए। अपनी बात रखते हुए मुंतशिर ने ‘जिसमें गिरती सारी नदियां वो सिंधू हैं हम, सारी दुनिया को वतन कहते हैं हिंदू हैं हम’ कविता पेश की। खासदार सांस्कृतिक महोत्सव के सातवें दिन लेखक मनोज मुंतशिर शुक्ला का ‘मां, मातृभूमि और मोहब्बत’ कार्यक्रम पेश किया गया।

कलाकार कर रहे प्रतीक्षा : खासदार सांस्कृतिक महोत्सव में अपनी कला पेश करने के लिए देशभर के कलाकार प्रतीक्षा कर रहे हैं। गुरुवार को महोत्सव में आकर बहुत आनंद हो रहा है। यह कहते हुए मनोज मुंतशिर ने नितीन गडकरी को आदर्श नेता बताया। युवा पीढ़ी को राधा-कृष्णा के अपेक्षा रहित प्रेम, राम-सीता का विश्वास पर आधारित प्रेम को अपने प्रेम का आदर्श माने, यह संदेश देते हुए उन्होंने अनेक किस्से बताए। मां पर प्रेम, मातृभूमि पर प्रेम और युवाओं के प्रेम पर मनोज मुंतशिर ने भाष्य किया। मातृप्रेम का रंग केसरिया कैसा है, यह रुपाली ने ‘केसरिया मेरा इश्क है पिया’ गाने से बताया। कुणाल व रुपाली ने ‘तुम्हे दिल्लगी भूल जाने पड़ेगी’, ‘कैसे हुआ, कैसे हुआ’, बागों के हर फूल को अपना समझे बागवान’ आदि गीत पेश किए। कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी सहित निवृत्त लेफ्टिनंट जनरल राजेंद्र निंभोलकर, ज्वाइंट चैरिटी कमिश्नर आभा कोल्हे, सामाजिक कार्यकर्ता डॉ. गिरीश गांधी, सूचना आयुक्त राहुल पांडे, वरिष्ठ पत्रकार श्रीपाद अपराजित, श्रीमंत माने, संदीप भारंबे, रमेश कुलकर्णी, भास्कर लोंढे, आयोजिन समिति के अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले की प्रमुख उपस्थिति थी। 

स्थानीय कला प्रतिभाओं का सम्मान : खासदार सांस्कृतिक महोत्सव में हर साल नगापुर के सांस्कृतिक क्षेत्र को समृद्ध करने वाले कला साधकों का सम्मान किया जाता है। गुरुवार को विदर्भ साहित्य संघ के सचिव विलास मानेकर, प्रतिभा नृत्य मंदिर की संचालिका रत्नम जनार्दनम, विणकर समाज के कारागीर गजानन खापरे, चितारओली के मूर्तिकार शरद इंगले, मूर्तिकार व चित्रकार प्रमोद सूर्यवंशी, बसोली ग्रुप के उपाध्यक्ष मंगेश बावसे, सूती साड़ी कलाकारी में राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त विणकर संकर लक्ष्मण निनावे, संत साहित्य के समाज प्रबोधनकार व संस्कार भारती के विदर्भ प्रांत महामंत्री आशुतोष अडोणी का नितीन गडकरी के हाथों सत्कार किया गया। इससे पहले श्याम देशपांडे के नेतृत्व में गायकों ने देशभक्ति पर गीत पेश किए। कार्यक्रम के निवेदक विवेक ओर अलोणी थे। अश्विन गिरीधारी निमजे ने हिंदी कवि व लेखक पं. रामधारी सिहं ‘दिनकर’ की कृष्णनीति कविता पेश की। छत्तीसगढ़ी कलाकारों ने पंथी नृत्य पेश किया संतगुरु घासीदास पंथी के वचनों से प्रेरित खैरागढ़ से आए 30 कलाकारों ने गहरी राम जोशी के मार्गदर्शन में एकता का संदेश देने वाला अप्रतिम नृत्य पेश किया। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *