- Breaking News, नागपुर समाचार

नागपुर समाचार : ऍग्रोव्हिजन प्रदर्शनी की हुई शुरुआत, केंद्रीय मंत्री गडकरी बोले- इससे किसानों की स्थिति सुधारने में मिलेगी मदद

बनेगा कृषि कन्वेंशन सेंटर, वर्धा रोड पर ख़रीदा प्लाट

नागपुर समाचार : मध्य भारत की सबसे बड़ी कृषि प्रदर्शनी ऍग्रोव्हिजन के 13वे संस्करण का उद्घाटन शुक्रवार को दाभा स्थित पीकेवी ग्राउंड पर किया गया। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। इस दौरान लोगों को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, “इस प्रदर्शनी के माध्यम से किसानों की आर्थिक स्थिति सुधारने में मदद मिलेगी। साथ ही भविष्य में किसान आत्महत्या में रोक लगने का विश्वास जताया।”

बनेगा कृषि कन्वेंशन सेंटर : इस दौरान केंद्रीय मंत्री गडकरी ने बताया कि, “जिस जगह पर यह ऍग्रोव्हिजन शुरू है। इसी जमीन पर अंतराष्ट्रीय दर्ज का पंजाबराव देशमुख के नाम पर कन्वेंशन सेंटर बनाने का निर्णय लिया है। जिसकी कुल लागत 150 करोड़ रूपये आएगी। इसके लिए हमने एक प्रस्ताव बनाकर केंद्र सरकार को भेज दिया है। इसी के साथ इसको बनाने के लिए कृषि विद्यापीठ से अनुमति मिल गई है। वहीं केंद्रीय कृषि मंत्री ने भी इसे अपनी मंजूरी देने की बात कही है।” इसी के साथ केंद्रीय मंत्री ने अगले साल प्रदर्शनी के पहले कन्वेंशन सेंटर का भूमिपूजन करने का विश्वास भी जताया।

वर्धा रोड पर ख़रीदा प्लाट : केंद्रीय मंत्री ने बताया कि, इसी के साथ एग्रोविजन कमिटी ने रेडिसन ब्लू होटल के सामने लंडन स्ट्रीट में साढ़े चार हजार स्क्वायर फुट का प्लाट ख़रीदा है। कन्वेंशन पूरा होने के बाद अगले हफ्ते प्लाट का भूमिपूजन किया जाएगा।” उन्होंने कहा कि, इस सेंटर के बनाने के पिछेका मकसद किसानो को एयरकंडीशन में हॉल में बैठकर ऑडियो और वीडियो के माध्यम से प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसी के साथ कृषि एक्सपर्ट के माध्यम से किसानों को खेती से जुडी महत्वपूर्ण जानकारी भी उपलब्ध कराएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *