- खेलकुद , नागपुर समाचार

बरसे जैसा कोच देश का गौरव : गडकरी चतुर्थ खेल महोत्सव के ध्वज का वितरण एवं वेबसाइट का विमोचन नितिन गडकरीजी ने शहर में खेल संघटनो से मैदान को दत्तक लेने का आग्रह किया।

नागपुर, ता. 1 मई 2022: प्रा। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि विजय बरसे जैसे कोच न केवल नागपुर के लिए बल्कि पूरे देश के लिए गौरव का स्रोत हैं।पूर्व ऊर्जा मंत्री चंद्रशेखर बावनकुले, खेल महोत्सव के आयोजक और पूर्व मेयर संदीप जोशी, विधायक कृष्णा खोपड़े, मोहन मते, विकास कुंभारे,इस मौके पर पूर्व विधायक सुधाकर देशमुख, भाजपा नगर अध्यक्ष विधायक प्रवीण दटके, विधायक नागो गानार, पूर्व महापौर दयाशंकर तिवारी भी मौजूद थे.

इस अवसर पर गडकरी द्वारा बरसे को एमपी खेल महोत्सव में दुपट्टे और फूलों के गुलदस्ते के साथ सम्मानित किया गया। हमें इन मुद्दों को भूलकर केवल खेलों को प्राथमिकता देने की जरूरत है। यह त्योहार और अधिक उन्नत होना चाहिए, खेल प्रतियोगिताएं होनी चाहिए स्कूल और कॉलेज के मैदान में आयोजित मैं खेल को बढ़ावा देने के लिए कई उद्यमियों से बात कर रहा हूं।

इस बीच, कोरोना ने बहुत सारी समस्याएं पैदा कीं लेकिन अब मुझे बहुत खुशी है कि खेल उत्सव फिर से शुरू हो रहा है। उन्होंने कहा कि माता-पिता अपने बच्चों को तैराकी के लिए भेजें, मैदान में खेलें, उन्हें खेल के मैदान पर छोड़ दें, खेल खेलें। इससे शारीरिक विकास के साथ-साथ व्यक्तित्व विकास में भी मदद मिलती है। 46 मैदानों पर विभिन्न खेल प्रतियोगिताएं होंगी। महोत्सव में 1 हजार 64 टीमें भाग लेंगी। इसमें 42 हजार खिलाड़ी शामिल होंगे और 9 हजार 236 प्रतियोगिताएं होंगी। 560 कप दिए जाएंगे और 7 हजार 830 पदक प्रदान किए जाएंगे।उन्होंने नागपुर के लोगों से 12 मई से 28 मई तक होने वाले इस खेल उत्सव में भाग लेने की अपील की।

जब बावनकुले संरक्षक मंत्री थे, तब शहर में खेल के लिए 200 स्टेडियम विकसित किए गए थे। जब देवेंद्र फडणवीस मुख्यमंत्री थे, तो उन्होंने इन स्टेडियमों के विकास के लिए 50 करोड़ रुपये प्रदान किए थे। अब शहर में 350 स्टेडियम बन रहे हैं। गडकरी ने कहा रखरखाव के लिए जमीन का इस्तेमाल किया जाएगा।

121 मैदानों पर बोरवेल खोदकर बिजली और पानी मुहैया कराया गया है.
गडकरी ने खेल को “राजनीति” का मामला बताया।

नागपुर में भव्य खेल महोत्सव से प्रेरित होकर अब भंडारा में महोत्सव शुरू हो गया है।यह उत्सव वर्धा में भी आयोजित किया जाएगा।

आज कांग्रेस नगर में व्यायामशाला के सामने टहलते हुए मुझे वह पुराना गौरव याद आया। मैं उसी भारतीय जिमखाना मैदान में क्रिकेट खेलता था। मुझे याद है कि मैंने इस मैदान पर ‘छक्के’ भी लगाए थे। नागपुर नगर निगम के अंतर्गत आता है। शहर के ऐसे पुराने वैभव को बचाना चाहिए, उन्होंने शोक व्यक्त किया।

एमपी सांस्कृतिक खेल महोत्सव का समापन 28 मई को यशवंत स्टेडियम में होगा। पिछली बार जुबैन नाम के एक गायक की प्रस्तुति हुई थी, स्टेडियम सचमुच युवाओं से भरा हुआ था। उन्होंने कहा कि यह उत्सव और अधिक उन्नत होना चाहिए और नागपुर के लोगों के घरों तक पहुंचना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि यशवंत स्टेडियम में वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक खेल प्रतियोगिता आयोजित की गई थी।गडकरी ने सुझाव दिया कि पूरी खेल प्रतियोगिता सुबह 6 से 8.30 बजे के बीच और शाम 6 से 8.30 बजे के बीच आयोजित की जाए।

गडकरी ने बताया कि सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने तेलंगखेड़ी में लेजर शो में अंग्रेजी कमेंट्री के लिए मुफ्त आवाज दी है। इस अवसर पर गडकरी ने रिमोट कंट्रोल दबा कर खेल महोत्सव की टाइम शीट का विमोचन किया.गडकरी द्वारा विभिन्न खेल संघों के प्रतिनिधियों को झंडों का वितरण किया गया.एक बटन दबाकर वेबसाइट का शुभारंभ किया गया.

राजनीति नहीं खेल चाहिए: संदीप जोशी-
3

नागपुर में एमपी खेल महोत्सव का चौथा संस्करण 12 मई से शुरू होगा और 28 मई को समाप्त होगा। महोत्सव में कुल 35 खेल होंगे और 40 स्टेडियमों में खेले जाएंगे। 560 ट्रॉफी विजेताओं को सम्मानित किया जाएगा और 7,830 पदक होंगे इस टूर्नामेंट में 40,000 खिलाड़ी भाग लेंगे और 93 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सांसदों की बैठक में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी द्वारा परिकल्पित एमपी खेल महोत्सव की खुद सराहना की.इस बार हालांकि, पंजीकरण ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से किया गया, अगले साल पंजीकरण केवल ऑनलाइन होगा

त्योहार का उद्देश्य ‘खिलाड़ियों तक जाना’ है, लेकिन कुछ खेल संघ आंतरिक राजनीति दिखाते हैं। एक ही खेल के लिए तीन संघ पंजीकृत हैं। हम निष्पक्ष प्रतिस्पर्धा और निष्पक्ष प्रतिस्पर्धा चाहते हैं। हम ‘राजनीति’ को जारी नहीं रहने देंगे खेल में। अगर कुछ संगठन अपना रवैया नहीं बदलते हैं, तो उन्हें अगले साल मेजबान की स्थिति नहीं दी जाएगी। हम इस खेल उत्सव के माध्यम से खिलाड़ियों का विकास करना चाहते हैं। हमें कोई दिलचस्पी नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.