- Breaking News, नागपुर समाचार

नागपुर समाचार : वर्तमान पत्रकारों के लिए प्रेरणा है स्व. आजाद शाहु : एस.एन. विनोद

वर्तमान पत्रकारों के लिए प्रेरणा है स्व. आजाद शाहु : एस.एन. विनोद

नागपुर समाचार : जब यह कहा जाता है कि आज की पत्रकारिता एक बाजार बन गई है, तो स्व. आजाद शाहू जैसे स्वाभिमानी देशभक्त पत्रकार के दिमाग में आता है। उनका लेखन राष्ट्र की प्रगति में बाधा डालने की प्रवृत्ति के विरुद्ध था। उन्होंने अपने लेखन को किसी का गुलाम नहीं बनने दिया। आजाद शाहू पत्रकारिता के दर्पण थे और आज के पत्रकारों के लिए व प्रेरणा है।

एस.एन. विनोद क्रांतिकारी आजाद शाहू स्मृति मंच द्वारा आयोजित आजाद शाहू जयंती समारोह के अवसर पर आयोजित पुरस्कार समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने आगे कहा कि मराठी कई मराठी पत्रकारों की भाषा है परंतु उन्होंने हिंदी में लिखा। हिंदी राष्ट्र को एक सूत्र में पिरो सकती है। भारत की राष्ट्रभाषा भी हिंदी ही हो, यही स्व. आजाद शाहू को सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

हिंदी भाषा में कार्यरत मराठी भाषी पत्रकार विनोद ज़ादे के सम्मान में हिंदी सेवा सम्मान पत्रकार दिया गया। सामाजिक एवं राजनीतिक कार्यकर्ता उमेशजी साहू को समाज सेवा पुरस्कार-2021 दिया गया। नागपुर के महापौर श्री दयाशंकरजी तिवारी ने आजाद साहू के कार्यों की स्मृति में एक मराठी पत्रकार अनंत शेवाळकर द्वारा हिंदी भाषा पर विश्व सम्मेलन का आयोजन किया था यह याद दिलाते हुए ध्यान में रखने के लिए यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं।

इस मौके पर पूर्व विधायक दीनानाथ पडोले ने आजाद शाहू के साथ स्मृति वाले अपने अनुभव साझा किए. आजाद शाहू की पोती आर्य साहू ने अपने दादाजी की जीवनी बहुत ही उम्दा शब्दों में प्रस्तुत की। सम्मान समारोह का प्रेरक संचालन डॉ. विनोद जायसवाल ने किया। समारोह में श्रीगुरुदेव सेवा मंडल के ज्ञानेश्वर रक्षक, पत्रकार ज्योती द्विवेदी, केशव मधुमटके, मंजु कारेमोरे,जयस्वाल: नारायण शाहू, रामरक्षा जी शाहू, उमेश शाहू, विनोद झाड़े, राकेश शाहू, नगरसेविका सौ मंगला खेकरे, भारती बूंदे स्व. आजाद शाहुजी का परीवार, सामाजीक कार्येकर्ता एवं अन्य अतिथिगण के उपस्थित उपस्थिति में कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.