- Breaking News, नागपुर समाचार

नागपुर समाचार : इंटेक आकिटेक्चरल संकुल का आयोजन

हेरिटेज वॉक में जाना पौराणिक स्थलों का इतिहास

नागपुर समाचार : इंटेक नागपुर चैप्टर और आर्किटेक्चरल संकुल ने महाराजा ऑफ नागपुर ट्रस्ट के सहयोग से हाल ही में काशीबाई मंदिर परिसर, महल में एक हेरिटेज वॉक और स्वच्छता अभियान चलाया। नाग-नदी के तट पर स्थित काशीबाई मंदिर परिसर को नागपुर के राजघाट के नाम से भी जाना जाता है। यह नागपुर के भोंसले का शाही दाहगृह है। डॉ मधुरा राठौड़ और आर. नीतिका एस. रामानी ने प्रतिभागियों को भोंसले वंश के स्मारक के बारे में जानकारी दी। 

छत्रियां, जैसा कि हम उन्हें जानते हैं, समाधि स्थल जहां भोंसले परिवार के सदस्यों और उनके सरदारों का अंतिम संस्कार किया जाता है। प्रतिभागियों को भोंसले वंश वृक्ष के साथ परिसर में मौजूद सभी छतरियों और साइट पर अपनाई गई विभिन्न स्थापत्य शैली के संलयन के महत्व के बारे में जानकारी दी गई। यहां की प्रत्येक छत्री के पास बताने के लिए एक अलग कहानी है और पूरी तरह से इतिहास में डूबी हुई है। डॉ मधुरा राठौड़ और आर. नीतिका एस. रामानी ने इस महत्वपूर्ण विरासत स्थल को साफ, संरक्षित और बनाए रखने के लिए अपनी चिंता और आवश्यकता व्यक्त की है। 

महाराजा ऑफ नागपुर ट्रस्ट ने इसकी सफाई, दस्तावेजीकरण और रखरखाव मैनुअल का काम इंटेक नागपुर चैप्टर और आर्किटेक्चरल संकुल द्वारा पूरी तरह से तैयार करने का काम सौंपा हैं। इंटेक नागपुर चैप्टर और आर्किटेक्चरल संकुल कार्य को पूरा करने के लिए और इसके खोए हुए गौरव को वापस पाने में मदद करने के लिए स्वयंसेवकों से समर्थन की तलाश कर रहे हैं। इच्छुक स्वयंसेवक intach.architecturalsankul@gmail.com पर कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *