- Breaking News, नागपुर समाचार

नागपुर : नितिनजी गड़करी ने अपनाई इलेक्ट्रॉनिक कार

एक सप्ताह पहले किया था वादा निभाया 

नागपुर : एक सप्ताह पहले केन्द्रीय नितिन गडकरी ने एक कार्यक्रम में घोषणा की थी कि, वे अब नागपुर में केवल इलेकट्रिक गाड़ी में ही घूमेंगे. ठीक 7 दिन बाद उन्होंने अपनी बात को सच साबित किया और रविवार को इलेकट्रिक कार का उपयोग शुरू कर दिया. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि शहर और देश को प्रदूषण मुक्त करने के लिए हमें डीजल और पेट्रोल जैसे इंधनों का विकल्प ढूंढना और उनका उपयोग करना होगा. इलेक्ट्रक और बायो फ्यूल पर चलने वाहनों का उपयोग अधिक से अधिक करना चाहिए.

जनप्रतिनिधि, सरकारी विभाग भी अपनाये CNG : उन्होंने कहा कि, मैं चाहता हूं कि सभी जनप्रतिनिधियों और सरकारी अधिकारियों ने भी सीएनजी और अन्य बायो फ्यूल से चलने वाली वाहनों का उपयोग करना चाहिए. मैं जल्द ही शहर पुलिस आयुक्त से भी कहने वाला हूं कि वे पुलिस विभाग के वाहनों को सीएनजी में कन्वर्ट करें. ऐसा ही अन्य विभागों में भी किया जाना चाहिए. बायो फ्यूल का अधिक से अधिक. उपयोग न केवल हमारे लिए, बल्कि किसानों के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होगा.

सस्ती बैटरी पर चर्चा जारी : उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक कारें महंगी होती है, क्योंकि इनमें फिलहाल लिथियम आयन बैटरी का उपयोग किया जा रहा है. लेकिन यदि इनकी जगह पर एल्युमिनियम आयन या एयर आयन बैटरी उपयोग होगी तो, कारों की कीमत करीब 30 प्रतिशत घट जायेगी. इस बारे में मेरे प्रयास जारी है.ऐसा होने पर एक गरीब और मध्यमवर्गीय नागरिक अपने घर पर सस्ते में इलेकट्रिक वाहनों को चार्ज कर सकेगा. साथ ही देश में अधिक से अधिक सीएनजी स्टेशन बनाने की योजना पर काम जारी है. यदि देश में अधिक से अधिक इलेक्ट्रिक और बायो पयूल आधारित वाहन चलने लगे तो इससे सरकार के हर वर 8 लाख करोड़ रुपये बचेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.