- Breaking News, नागपुर समाचार

नागपुर : महिला उद्यमियों की संख्या 2 करोड़ तक ले जाने का प्रयास : नितीनजी गड़करी

गडकरी ने कहा, एमएसएम के जरिए मदद करने के लिए तैयार

नागपुर : देश में वर्तमान में उद्योगों के मामलों में सफल महिला उद्यमियों की संख्या लगभग 80 लाख हैं. आने वाले पांच वर्षों में महिला उद्यमियों की संख्या 2 करोड़ तक ले जाने का प्रयास है. इसके लिए एमएसएम के जरिए मदद करने के लिए तैयार होने की जानकारी केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने दी.

‘स्त्री उद्यमी फाउंडेशन’ की ओर से आयोजित महिला उद्योजिका समारोह में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी वीडियो कॉन्फरन्स के जरिए महिलाओं को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि वर्तमान में देश का सकल राष्ट्रीय उत्पन्न (जीडीपी) कम है. ग्रामीण एवं पिछड़े क्षेत्रों में औद्योगिक विकास होगा तो जीडीपी में भी वृद्धि होने की अपार संभावनाएं है. वर्तमान में ग्रामीण क्षेत्रों की अर्थ व्यवस्था सिर्फ 80 हजार करोड़ की है, जिसे 5 लाख करोड़ तक ले जाना अनिवार्य है. इसलिए अब महिला उद्योजकों द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में उद्योग शुरू कर इन क्षेत्रों का विकास एवं महिला सशक्तिकरण करना अनिवार्य है.

उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में कच्चे माल पर आधारित उद्योग शुरू कर सकते हैं. हमारे पास विविध कलाओं में परिपूर्ण कलाकार हैं, लेकिन उनकी कलाओं की कद्र नहीं की जा रही है. सूक्ष्म, मध्यम व लघु उद्योग विभाग की मार्फत सरकार इन कलाकारों की कलाओं को महत्व एवं प्रोत्साहन देने का प्रयास कर रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *