- Breaking News, क्राईम खबर , नागपुर समाचार

नागपुर : एटीएम चोर गिरोह का पर्दाफाश 

हाइलाइट्स 

  • साढ़े 9 लाख नगदी सहीत 50 लाख का माल बरामद 
  • 4 आरोपी गिरफ्तार, 2 अभी फरार
  • ट्रक के अलावा गॅस और आक्सीजन सिलेंडर, कटर, फोन बरामद

नागपुर : गैस कटर से एटीएम मशीन से पैसे चोरी करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह को स्थानीय अपराध शाखा नागपुर टीम ने पकड़ लिया है. ट्रक सहित 4 अपराधियों को हिरासत में लिया गया है, जबकि गिरोह के 2 अन्य आरोपी अब भी फरार हैं. ट्रक की जांच करने पर कैबिन के ऊपर से एक गैस सिलेंडर, एक ऑक्सीजन सिलेंडर और गैस कटर सहित दो मोबाइल फोन और नगद मिलाकर कुल 49,76,900 का माल जब्त किया गया है. पकड़े गए आरोपी ट्रक चालक-मालक पचगांव मेवात (हरियाणा) निवासी 28 वर्षीय साजिद वल्द रशीद खान, व उसके साथ खातीवास अलवर राजस्थान निवासी 27 वर्षीय तौफीक ममरेजखान, नल्लड़ निवासी 22 वर्षीय अहमद्दीन उस्मान और शिकारपुर निवासी 22 वर्षीय जैनुलआब्दीन उर्फ दुर्फ वल्द अयूब खान हैं.

मिली जानकारी के अनुसार, 3 अक्तूबर को रामटेक पुलिस स्टेशन के अंतर्गत आने वाले मनसर स्थित बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम की मशीन गैस कटर से काटकर उसमें से 19,90,500 रुपए चोरी करने का अपराध दर्ज किया गया था. घटना को गंभीरता से लेते हुए आरोपियों की तलाश के लिए पुलिस अधीक्षक नागपुर ग्रामीण ने पुलिस निरीक्षक स्थानीय अपराध शाखा से समन्वय कर तलाश के आदेश दिए. जिस पर ध्यान देते हुए पुलिस निरीक्षक अपराध शाखा नागपुर ग्रामीण ने 4 विशेष खोज टीम तैयार कर तलाश जारी की.

इस बीच जानकारी मिली कि 4 अक्तूबर को दर्ज अपराध में ट्रक क्रमांक आरजेआई 4 जीके 6949 का इस्तेमाल किया गया है. जब टक की जानकारी निकाली गई तो ट्रक राष्ट्रीय महामार्ग क्रमांक 7 से हैदराबाद मार्ग से चेन्नई जाने की जानकारी मिली. इस पर से स्थानीय अपराध शाखा की विशेष टीम ने ट्रक का पीछा कर ट्रक को चेन्नई से ढूंढ निकाला. ट्रक फॉरेज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड नामक रबर कंपनी का होने की बात सामने आई. नागपुर की टीम ने चेन्नई की पुलिस की सहयता से कंपनी में जाकर ट्रक को कब्जे में लिया.  पुलिस ने ट्रक को कब्जे में लेकर साजिद सहित अन्य 3 आरोपियों को हिरासत में लेकर नागपुर लाया.

पूछताछ के दौरान आरोपियों ने अपराध की बात कबूल की और उसके साथ अन्य 2 साथी काला और ताजिर उर्फ पहलवान होने की बात कही. उनके दोनों साथी नेल्लोर से भागने की जानकारी भी साजिद ने दी. आरोपियों ने पुलिस स्टेशन देवलापार में एटीएम तोड़ने की कोशिश व इससे पहले जुलाई 2020 में पुलिस स्टेशन सावनेर में धापेवाड़ा रोड के एटीएम को तोड़ने और तेलांगाना के नलगुंडा में एसबीआई के एटीएम को गैस कटर से तोड़ने की जानकारी दी. 

7 अक्टूबर को आरोपी साजिद और अन्य तीन साथियों के ट्रक से अच्छे से तलाशी ली गई, जिसमें से कैबिन की गुप्त जगह से एक काले रंग की बैग मिली. उस बैग की जांच करने पर उसमें से 9,50,000 रुपए बरामद हुए. आरोपी साजिद ने बताया कि उसके साथी काला ताजिर, तौफीक दुर्स और अहमद्दीन ने 3 अक्तूबर को सुबह 4 बजे मनसर के बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम को गैस कटर से तोड़कर चोरी की थी. इसके बाद ट्रक की पूरी जांच करने पर नगद सहित कुल 49,76,900 का माल जब्त किया गया है.

कार्यवाही नागपुर ग्रामीण के पुलिस अधीक्षक राकेश ओला, प्रभारी पुलिस उप अधीक्षक (गृह) संजय पुरंदरे के मार्गदर्शन में स्थानीय अपराध शाखा पुलिस निरीक्षक अनिल जित्तावार के आदेश पर विशेष टीम के सह पुलिस निरीक्षक जीतेन्द्र वैरागड़े, पुलिस उप निरीक्षक सचिन मते, नरेंद्र गौरखेड़े, जावेद शेख व स्थानीय अपराध शाखा के कर्मचारियों द्वारा की गई. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *