- Breaking News, नागपुर समाचार

नागपुर : पूरे विदर्भ में जलाई नागपुर करार होली, जय विदर्भ की गूंज 

 जबरन किया शामिल : चलाई अन्याय की श्रृंखला 

नागपुर : विदर्भ राज्य आंदोलन समिति के बैनर तले सोमवार को नागपुर समेत विदर्भ के 100 से अधिक स्थानों पर नागपुर करार की होली जलाकर कार्यकर्ताओं ने उग्र प्रदर्शन जोरशोर से उठाई गई. विदर्भ राज्य आंदोलन समिति के संयोजक राम नेवले ने बताया कि महाराष्ट्र के गठन के वक्त विदर्भ को जबरन शामिल कर विदर्भ वासियों के साथ हमेशा ही अन्याय किया है. इस वजह से पूरे विदर्भ में नागपुर करार की होली जलाकर सरकार का निषेध जताया गया. विदर्भ में नागपुर समेत चंद्रपुर, अमरावती, वर्धा, यवतमाल, गोदिया, भंडारा, गडचिरोली, अकोला, वाशिम, बुलढाना में कार्यकर्ताओं ने आंदोलन कर अपना विरोध जताया.

चलाई अन्याय की श्रृंखला

28 सिंतबर 1953 में विदर्भ को महाराष्ट्र में विलीन कर विदर्भ वासियों के साथ अन्याय की श्रृंखला हीचलाई गई, विदर्भ के नाम पर स्थानीय नेताओं ने अपनी राजनीतिक रोटी ही सेंकने का काम किया. विदर्भ में मौजूद 23 प्रकार की खनिज संपत्तियों का शोषण किया गया. विदर्भ के बूते पर पश्चिम महाराष्ट्र समृद्ध बनाने का काम किया गया.

जय विदर्भ की गूंज

विदर्भ राज्य आंदोलन समिति के कार्यकर्ताओं ने नागपुर स्थित संविधान चौक पर नागपुर करार की होली जलाकर जय विदर्भ का नारा बुलंद किया. इस अवसर पर विभागीय अध्यक्ष मुकेश मासुरकर ने कहा कि नागपुर करार ने विदर्भ को गुलाम बनाने का काम किया है. इसी करार की वजह से विदर्भ की स्वरीयता हट गई एवं युवा बड़ी संख्या में बेरोजगार हुए महाराष्ट्रवादियों ने हमेशा ही विदर्भ का शोषण किया है. अब स्वतंत्र विदर्भ राज्य लिए बगैर कार्यकर्ता शांत नहीं बैठेंगे.

नागपुर करार की होली जलाने वाले कार्यकर्ताओं में रेखा निमजे, विष्णू आष्टीकर, सुयोग निलदावार, नितिन अवस्थी, सुनीता येलणे, जे.एस.खाजा, रविंद्र भामोडे, गणेश शर्मा, प्रीति दीडमुठे, ज्योति खांडेकर, प्रशांत मुले, गुलाब घडि, तात्या मते, रामेश्वर मोहबे, शोभा येवले, नौशाद हुसैन, राजेंद्र सतई, नरेश निमजे, अन्ना राजेधर, राजेश बंडे, जीवन रामटेके, रामभाऊ कावड़कर, रजनी शुक्ला, अशोक नेवले, विजय मौदेकर माधुरी चौहान आदि का समावेश था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *