- Breaking News, क्राईम खबर , नागपुर समाचार

नागपुर : एटीएम खोलकर 2.39 लाख पार कर गए आरोपी

एटीएम खोलकर 2.39 लाख पार कर गए आरोपी

नागपुर : शहर के वाड़ी क्षेत्र में एटीएम का ढक्कन खोलकर 2 लाख 39 हजार रुपए चोर चुरा ले गए। एक सप्ताह के अंदर इस तरह की यह दूसरी घटना है। इसके पहले नंदनवन क्षेत्र में 18 सितंबर को इसी तरह की घटना हुई है, जिसमें चोर 1 लाख 25 हजार 500 रुपए चुरा ले गए थे। दोनों घटनाएं कैनरा बैंक के एटीएम सेंटर में हुई हैं। वाड़ी पुलिस ने चोरी का मामला दर्ज कर चोरों की तलाश शुरू कर दी है। उल्लेखनीय है कि अधिकांश एटीएम सेंटर बिना सुरक्षा गार्ड के भगवान भरोसे पर चल रहे हैं।

क्या है मामला

वाड़ी के थानेदार राजेंद्र पाठक के अनुसार साईं श्रद्धा अपार्टमेंट, प्लाॅट नं 104, नंदनवन निवासी अरविंद पतिराम मुंधरे (34) ने थाने में एटीएम से रुपए चोरी होने की शिकायत दर्ज कराई है। अमरावती रोड पर शीतल कॉम्प्लेक्स में पहली मंजिल पर कैनरा बैंक का एटीएम सेंटर है। इसमें 7 से 19 सितंबर के बीच दो नकाबपोश एटीएम का ढक्कन खोलकर नकदी 2 लाख 39 हजार रुपए चुरा ले गए। आरोपियों ने 12 दिन के अंदर यह रकम निकाली है। आरोपियों को एटीएम सेंटर के बारे में अच्छी तरह जानकारी होने से वे रुपए निकालते रहे हैं। आरोपियों ने एटीएम में कार्ड स्वाइप कर तकनीक का उपयोग कर मशीन का ढक्कन खोलकर रुपए निकाल लिए।

मशीन को हैंग कर देते हैं

साइबर सेल पुलिस के अनुसार आरोपियों ने मशीन को हैंग करने का तरीका अपनाकर रकम निकाली है। वे एटीएम कार्ड का स्वाइप करने के बाद टेक्निक से मशीन को हैंग कर देते हैं और ऊपर का ढक्कन खोलकर रुपए निकाल लेते हैं। चूकि एक बार में सिर्फ 10 हजार रुपए ही निकाल सकते हैं, इसलिए इस तकनीक के सहारे कई बार में उक्त रकम की चोरी की गई है। आरोपी वाड़ी में 7 से 19 सितंबर के बीच रकम निकालते रहे हैं।

प्रोग्रामिंग कोड चेंज करना चाहिए

साइबर सेल के अनुसार थोड़ी सी सावधानी से बैंक के रुपए बच सकते हैं। एटीएम के ढक्कन सिर्फ एक्सपर्ट ही खोल सकते हैं। एटीएम सेंटर को ठेका पद्धति से बैंक संचालित करते हैं। इनके रखरखाव व सुरक्षा की जिम्मेदारी एटीएम लगानेवाली कंपनी की होती है। जब-जब एटीएम का अधिकारी, कर्मचारी उसमेंे रुपए जमा करता है, तब-तब उसे प्रोग्रामिंग कोड चेंज कर देना चाहिए। इससे बैंकों को होने वाले आर्थिक नुकसान से बचाया जा सकता है। 

आरोपी मिल जाएंगे 

एटीएम का ढक्कन खोलकर रुपए चुराने वाले दोनों चोर जल्द ही जाएंगे। उनकी खोजबीन के लिए दस्ते तैयार किया हूं। – राजेंद्र पाठक, पुलिस निरीक्षक, वाड़ी थाना, नागपुर शहर 

Leave a Reply

Your email address will not be published.