- Breaking News, कोविड-19, नागपुर समाचार

नागपुर समाचार : शहर को और संकट में ना डाले, महापौर संदीपजी जोशी ने कि नागरिकों से अपील

नागपुर : मेयर संदीप जोशी ने सिटी में कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए नागरिकों को खुद ही नियमों का पालन करने की अपील की है. उन्होंने कहा कि सिटी में 50,000 से अधिक पॉजिटिव हो चुके हैं. सरकार ने नियम तैयार किया लेकिन उन नियमों का पालन करने के साथ ही नागरिक स्वअनुशासित रहें. उन्होंने वीडियो के माध्यम से यह अपील नागरिकों से की है. उन्होंने कहा कि कोरोना का उपचार करने वाले कोरोना योद्धा, मनपा के अधिकारी-कर्मचारी भी बड़ी संख्या में संक्रमित हो गए हैं. पुलिस के सैकड़ों जवान व अधिकारी इसकी चपेट में आ गए हैं. मेडिकल व मेयो में डाक्टर व स्टाफ कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं.

गंभीरता को समझें

ऐसे में हालात पर नियंत्रण करने के लिए यंत्रणा को भारी कसरत करनी पड़ रही है. अगर नागरिकों ने साथ नहीं दिया तो हालात और बिगड़ेंगे.अपनी ही को और संकट में नहीं डालने और एकजुट होकर इन हालातों से बाहर निकलने की अपील की. जोशी ने नागरिकों से हालात की गंभीरता को समझने की अपील की. उन्होंने कहा कि सिटी में मनपा को 20 एम्बुलेंस से बढ़ाकर 65 करने की जरूरत पड़ी. शववाहिका 9 से बढ़ाकर 24 करना पड़ा है. निजी कोविड अस्पतालों की संख्या 15 से बढ़ाकर 45 की गई बावजूद इसके अस्पतालों में नान-कोविंड मरीज भी बड़ी संख्या में हैं. इसलिए कोविड के लिए बेड बढ़ाने में दिक्कतें आ रही हैं.इस हालातों को नागरिक गंभीरता से समझें और अपनी जीवन प्रणाली यानी लाइफ स्टाइल को बदलें.लक्षण महसूस होने पर घर पर ही दवा लेने की बजाय पहले जांच करवाएं और फिर डाक्टर से उपचार करवाएं.

3 प्रकार के लोग

जोशी ने कहा कि कोरोना काल में 3 प्रकार के लोग नजर आ रहे हैं. पहले वे हैं जिन्हें सर्दी-बुखार होने पर पहले घर पर ही गोलियां खा रहे हैं. जब ऑक्सीजन लेवल कम होता है तब अस्पताल जाते हैं और देरी हो चुकी होती है.  दूसरे प्रकार के वे लोग हैं जो कुछ नहीं होने पर भी मुझे कुछ हो जाएगा इस डर से अस्पताल में भर्ती हो रहे हैं और बेड आरक्षित रखते हैं. तीसरे प्रकार के लोगों में मुझे कुछ नहीं होता’ वाले एटीट्यूट वाले हैं जो शहर में बिना कारण घूमते हैं और घर जाकर सोशल मीडिया में लॉकडाउन लगाना चाहिए’ वाली पोस्ट वायरल करते हैं.जोशी ने कहा कि अगर नागरिक खुद ही नियमों का पालन करें तो लॉकडाउन की नौबत नहीं आएगी और हालात पर नियंत्रण करने में सफलता भी मिल सकेगी.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.