- Breaking News, कोविड-19, नागपुर समाचार

नागपुर : कोरोना नियंत्रण के लिए अधिकारियों की जवाबदेही तय, नियमों का पालन करवाना पुलिस की जिम्मेदारी : गृहमंत्री अनिल देशमुख

नागपुर : उपराजधानी में एक तरफ कोरोना विकराल रूप ले रहा है, वहीं सरकार भी सख्त हो गई है. रविवार को कोरोना के संबंध में आयोजित समीक्षा बैठक में गृहमंत्री और पालकमंत्री ने कोरोना नियंत्रण के लिए अधिकारियों की जवाबदारी तय कर दो. मंत्रियों ने निर्देश दिए कि किसी भी सूरत में जिले में मृत्यु दर नहीं बढ़नी चाहिए. इसके लिए प्रत्येक अधिकारी को अपने काम को अनुशासन और सटीकता से करना जरूरी है. हर अधिकारी को उसकी जिम्मेदारी और जवाबदारी सौंपी गई है. सोमवार से पुलिस शहर में भीड़ नियंत्रित कर नागरिकों को अनुशासित करेगी. जिले में मरीजों की बढ़ती संख्या को नियंत्रित करने के लिए चिकित्सा प्रणाली के साथ प्रशासनिक अधिकारियों को बेड प्रबंधन, कॉन्टैक्ट ट्रैसिंग आदि प्रशासनिक जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं. उन्होंने जिला प्रशासन के अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह निर्देश दिए. पालकमंत्री डॉ. नितिन राउत ने शुक्रवार को मुंबई से भीड़ नियंत्रण के संबंधित दिशा-निर्देश देते हुए चिकित्सा अधिकारियों से समीक्षा बैठक की थी. इसके बाद रविवार को सभी अधिकारियों की विभागीय आयुक्त कार्यालय में बैठक बुलाकर स्थिति का जायजा लिया. पालकमंत्री ने कहा कि नागपुर में पर्याप्त बेड उपलब्ध न होने की शिकायतें आ रही हैं, इसलिए मनपा डेडिकेटेड कोविड अस्पतालों की संख्या बढ़ाए। 

बैठक में ये थे उपस्थित

बैठक में पुलिस आयुक्त अमितेश कुमार, मनपा के अतिरिक्त आयुक्त जलज शर्मा, कोविड-19 के नोडल अधिकारी डॉ. माधवी खोडे-चावरे, मिताली सेठी, मनीषा खत्नी, अतिरिक्त जिलाधीश श्रीकांत फड़के, अतिरिक्त आयुक्त राम जोशी, उपायुक्त मिलिंद साल्वे, निवासी उपजिलाधीश रविंद्र खजांजी, उपजिलाधीश आशा पठान, स्वास्थ्य उपसंचालक डॉ. संजय जायसवाल, जिला सर्जन डॉ. देवेंद्र पातुरकर, अधिष्ठाता डॉ. अजय केविलया, अधिष्ठाता डॉ. सुधीर गुप्ता, डॉ. अविनाश गावंडे, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दीपक सेलोकर के साथ चिकित्सा विशेषज्ञ और कोविड-19 नोडल अधिकारी उपस्थित थे। 

  • पालकमंत्री और गृहमंत्री ने समीक्षा बैठक में दिए निर्देश
  • मास्क नहीं पहनने पर जुर्माना भी 200 से 500 रुपए होगा  

नियमों का पालन करवाना पुलिस की जिम्मेदारी गृहमंत्री अनिल देशमुख ने भी अधिकारियों को कोरोना के बढ़ते मामलों पर अंकुश लगाने के लिए संबंधित दिशा-निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि जब तक वैक्सीन नहीं आ जाती, तब तक नागरिकों को सामाजिक दूरी, मास्क और सैनिटाइजर यह त्रिसूत्न को अपनाकर खुद की संरक्षण और प्रशासन का साथ देना होगा. उन्होंने कहा कि मास्क न पहनने के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने मास्क ना पहनने वालों के खिलाफ वर्तमान में 200 रु पए जुर्माने की राशि को बढ़ाकर 500 रुपये करेंगी।

बैठक के मुख्य बिंदु

  • तुरंत लॉकडाउन नहीं, फिर भी नागरिकों में अनुशासन बढ़ाने की अपील
  • मास्क न पहनने वालों पर होगी कार्रवाई
  • जुर्माने की रकम 200 रु पए से बढकर होगी 500 रुपए
  • बेड प्रबंधन के लिए आईएएस अधिकारियों को होना पड़ेगा सक्रिय
  • कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग बढ़ाएं, मृत्यु दर कम करने का प्रयास
  • मेयो और मेडिकल में वॉर रूम शुरू करने के निर्देश
  • ऑक्सीजन की आपूर्ति की आसानी और अधिक उपलब्धता पर चर्चा
  • भीड़ नियंत्नण, होम आइसोलेशन के लिए चलेगा अभियान
  • चिकित्सा शिक्षा पूरी कर चुके छात्नों की सेवाएं लें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *