- Breaking News, कोविड-19, नागपुर समाचार

24 अस्पतालों में बेड की व्यवस्था, निजी दवाखानों की जांच करेंगी समितियां : महापौर संदीप जोशी

नागपुर : मनपा की हाल ही में हुई ऑनलाइन महासभा में कोरोना पर उपाय के लिए। समन्वय समिति का गठन कर प्रशासन के साथ उपायों को लेकर चर्चा का निर्णय लिया. गया था जिसके अनुसार सोमवार को मनपा में प्रशासन के साथ समन्वय के लिए बैठक बुलाई गई. किंतु प्रशासन द्वारा दिए गए. आंकड़ों पर आपत्ति जताते हुए महापौर संदीप. जोशी ने अस्पतालों का निरीक्षण कर वास्तविकता जानने के उद्देश्य से उपसमितियों के गठन की घोषणा की. साथ ही समितियों. को व्यवस्था का अवलोकन करने के बाद मंगलवार को दोपहर 4 बजे तक बैठक में रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए. चर्चा की शुरुआत में वैद्यकीय अधिकारी योगेन्द्र सवाई ने कहा कि कोरोना के लिए 24 निजी अस्पतालों को मंजूरी प्रदान की गई है, जिसके अनुसार 1876 बेड की व्यवस्था की गई है. जिनमें से फिलहाल 575 बेड रिक्त हैं.

चर्चा के दौरान प्रशासन की ओर से दी गई जानकारी पर आपति जताते हुए महापौर ने कहा कि प्रशासन के दावे और वर्तमान परिस्थिति में काफी अंतर दिखाई दे रहा है, जिससे सत्य परिस्थिति को उजागर करने के लिए समितियों के माध्यम से वास्तविकता का जायजा लेना होगा. इसके बाद उन्होंने अलग-अलग समितियों की घोषणा भी की. समितियां निजी और सरकारी अस्पतालों में बेड की व्यवस्था, कोविड केयर सेंटर में उपलब्ध बेड की संख्या, होटल्स और मनपा अस्पतालों में उपलब्ध बेड और व्यवस्था की निरीक्षण करेंगी.

उन्होंने कहा कि कोरोना का संक्रमण काफी बढ़ रहा है. मृत्यु की संख्या 500 तक पहुंच गई है. लोगों की ओर से बेड उपलब्ध नहीं होने के आरोप लगाए जा रहे हैं. बैठक में विधायक प्रवीण दटके, मनीषा कोठे, पिंटू झलके, सतापक्ष नेता संदीप जाधव, तानाजी वनवे, दयाशंकर तिवारी, वीरेन्द्र कुकरेजा, धर्मपाल मेश्राम प्रफुल्ल गुड़ये, किशोर कुमेरिया, संदीप सहारे, संजय महाकालकर, सुनील अग्रवाल, संजय बंगाले, दुनेश्वर पेठे आदि उपस्थित थे.

मेयो-मेडिकल में हैं 1,200 बिस्तर

डॉ. सवाई ने कहा कि मेयो और मेडिकल मिलाकर दोनों अस्पतालों में 1,200 बेड की व्यवस्था है. मेडिकल में 600 बेड की व्यवस्था है जिनमें 340 मरीज भर्ती हैं.इसी तरह मेयो में भी 600 बेड है, जबकि यहां 295 मरीज भर्ती हैं. दोनों अस्पतालो में आक्सीजन की व्यवस्था भी है. इसके अलावा मनपा द्वारा संचालित कोविड टेस्टिंग सेंटर की भी जानकारी दी गई. अति आयुक्त राम जोशी ने कहा कि विधायक निवास, पांचपावली पुलिस क्वार्टर्स, वीएनआईटी होस्टल, सिम्बायसिस हॉस्टल और वनामति में 2,800 बेड की व्यवस्था की गई है. इसके अलावा 4,730 बेड की व्यवस्था अलग से तैयार रखी गई है. साथ ही 3.356 बेड की व्यवस्था प्रस्तावित है. होटल्स में भी कोविड केयर सेंटर को मंजूरी दी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *