- Breaking News, नागपुर समाचार

नागपूर समाचार : आज शाम शांत होंगी प्रचार तोपें, 19 को मतदान, बढ़ीं उम्मीदवारों की धड़कनें

नागपूर समाचार : जिले की नागपुर व रामटेक लोकसभा सीट के लिए मतदान 19 अप्रैल की सुबह 7.30 बजे से शुरू होगा. आज यानी 17 अप्रैल की शाम 5 बजे सभी पार्टियों की प्रचार तोपें शांत हो जाएंगी. नियमानुसार कोई भी उम्मीदवार रैली, जनसभा आदि का आयोजन नहीं कर पाएगा. प्रचार के लिए अंतिम कुछ घंटों का समय ही बचा है और सारे उम्मीदवार इस समय का उपयोग अपने शक्ति प्रदर्शन के लिए करने को तैयार हैं. मुख्य पार्टियों के उम्मीदवार शाम 5 बजे के पहले ही अपनी जनसभा व रैली को निपटाने की प्लानिंग कर चुके प्लेटफॉर्म के माध्यम से सीधे मतदाताओं से संवाद साधकर अपने पक्ष में वोट करने की अपील करने वाला है तो कोई रैली व सभा के माध्यम से मतदान के लिए अपील करने की हैं. कोई सोशल मीडिया HAMARA NETA JINDABAD शाम 5 बजे के बाद वे ऐसा नहीं कर पाएंगे.

श्रीराम नवमी आयोजन का मिला साथ

17 को ही श्रीराम नवमी है और शहर के कई इलाकों में भव्य आयोजन व शोभायात्रा निकाली जाती है. इस धार्मिक आयोजन में पूरी सिटी अयोध्यामय हो जाती है और हजारों की संख्या में नागरिक इसमें सहभागी होते हैं. चुनाव मैदान में उतरे सभी उम्मीदवारों को इस धार्मिक उत्सव से बड़ी राहत मिली है क्योंकि इसमें सहभागी होकर वे नागरिकों से मेल मुलाकात कर उनका आशीर्वाद मांग सकते हैं. बताते चलें कि नागपुर और रामटेक सीट में भले ही अनेक उम्मीदवार हों लेकिन सीधी टक्कर महायुति और मविआ के उम्मीदवारों के बीच ही है. जब से प्रचार की शुरुआत हुई है, जिले की दोनों सीटों में एक बसपा को छोड़ दें तो दोनों गठबंधनों के उम्मीदवारों के जनसंपर्क अभियान का ही जोर रहा है. सिटी सहित संपूर्ण जिले में चुनावी माहौल बना हुआ है. चूंकि एक दिन बाद ही मतदान शुरू होगा तो उम्मीदवारों की धड़कनें.

अब चूहा बैठकों का दौर

भले ही उम्मीदवार ओपन रैली या जनसभा नहीं कर पाएंगे लेकिन बचे हुए 2 दिन चूहा बैठकों का दौर भरपूर चलने वाला है. बस्तियों में 15-20 1 के समूहों की बैठकें लेकर संबंधित पार्टी के कार्यकर्ता मतदाताओं से अपने उम्मीदवार के लिए समर्थन की अपील करेंगे. वहीं घर-घर जाकर भेंट देने का अभियान भी चलेगा. बची हुई ये 2 रातें कत्ल की रात होंगी. मतदाताओं को लुभाने के लिए साम-दाम की नीति का उपयोग भी भरपूर चलने वाला है. वैसे तो कई दिनों से कार्यकर्ताओं के लिए मटन व गीली पार्टी चल ही रही है, अब अंतिम 2 दिन मतदाताओं को लुभाने के लिए यही हथकंडा अपनाया जाएगा. यह सब गुपचुप तरीके से किया जाता रहा है. पिछले कई चुनावों में साड़ी, पैसे आदि बांटे जाने के मामले में सामने आते रहे हैं. इतने दिनों से प्रचार में लगे उम्मीदवारों के लिए ये बचे हुए 2 दिन नींद उड़ाने वाले हैं. हालांकि प्रशासन का दावा है कि मतदाताओं को किसी तरह के प्रलोभन या सामग्री वितरण कर प्रभावित करने वालों पर कड़ी नजर रखी जा रही. मतदाता किसे अपना आशीर्वाद देंगे यह मतगणना के दिन 4 जून को ही साफ होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *