- Breaking News, नागपुर समाचार, स्वास्थ 

नागपुर समाचार : निःशुल्क बोन मैरो ट्रांसप्लांटेशन शिविर का आयोजन

नागपुर समाचार : थैलेसीमिया एंड सिकलसेल सेंटर नागपुर द्वारा रूघवानी चाइल्ड केयर सेंटर एंड हॉस्पिटल नागपुर में कोकिलाबेन अंबानी हॉस्पिटल मुंबई व एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स के सहयोग से मुफ्त एचएलए (बोन मैरो ट्रांसप्लांटेशन) शिविर का आयोजन किया गया। उस शिविर में मरीजों व उनके परिजनों समेत चार सौ लोगों का परीक्षण किया गया। शिविर की शुरूआत उद्घाटन समारोह से हुई। कार्यक्रम में डॉ. सांतनु सेन मुख्य अतिथि थे। डॉ. विंकी रूघवानी ने उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता की।

उद्घाटन भाषण डॉ. विंकी रूघवानी, बालरोग तज्ञ और सदस्य सिकलसेल एलिमिनेशन मिशन भारत सरकार द्वारा दिया गया। अपने भाषण में उन्होंने एचएलए टेस्टींग और मैचिंग के महत्व को समझाया। उन्होंने कहा कि जिस जांच पर आम तौर पर करीब बारह हजार रुपये का खर्च आता है, वह जांच इस शिबिर में नि: शुल्क किया गया। डॉ. सांतनु सेन ने अपने भाषण में बोन मैरो ट्रांसप्लांटेशन की प्रक्रिया के बारे में बताया। उन्होंने इस बीमारी के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए थैलेसीमिया और सिकलसेल सोसायटी ऑफ़ इंडिया की सराहना की। 

इस अवसर पर ज्योति टंडन, डॉ. यश बनायत, डॉ. आतिश बकाने, डॉ. संगीता रुघवानी भी मंच पर उपस्थित थे और उन्हें सम्मानित किया गया। मरीजों के साथ उनके भाई-बहन और माता- II-पिता का स्वैब लेकर परीक्षण किया गया। शिविर को सफल बनाने के लिए डॉ. जयप्रकाश, संदीप, विक्की दात्रे, करण सिंह, अनिकेत घुटके और विलास साखरे ने अथक प्रयास किये

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *