- Breaking News, नागपुर समाचार

नागपुर समाचार : मांजे से होने वाले अपघातों को टालने शहर के अधिकांश फ्लाईओवर बंद

नागपुर समाचार : आज मकर संक्रांति के अवसर पर पतंग उड़ाने का काफी प्रचलन है, लेकिन पिछले कुछ सालों में पतंग उड़ाने के लिए नायलॉन मांजे का इस्तेमाल किये जाने से खतरा भी बढ़ गया है। इस बात को ध्यान में रखते हुए नागपुर में प्रशासन ने अधिकांश फ्लाई ओवर बंद किये हैं।  

मकर संक्रांन्ति का त्यौहार हो और आसमान में उड़ते पतंज नजर न आये ऐसा तो हो नहीं सकता, हवा के रुख में बदलाव के साथ पतंग उड़ाने की जबरदस्त धूम रहती है। पतंग उड़ाने के शौकीनों के लिए मकर संक्रांन्ति के त्यौहार का कई दिनों से इन्तजार रहता है, बाजार में अपनी-अपनी पसंद की पतंग भी पहले से ही खरीद लेते है।  

पतंग उड़ाते समय दूसरों की पतंग को कटाने का भी अलग ही मज़ा है, लेकिन अकसर लोग अपनी पतंग न कटे इसलिए नायलॉन मंजे का इस्तेमाल करते है। यही नायलॉन मांजा पक्षियों के साथ साथ हम इंसानों के लिए कई बार जानलेवा साबित होता है।  

वैसे तो राज्य में नायलॉन मांजे पर प्रतिबंध लगा हुआ, लेकिन इसके बाद भी नायलॉन मांजे की खूब खरीद-बिक्री हुई है। इसलिए मकर संक्रांति के दिन कोई नायलॉन मांजे की चपेट में आकर जख्मी न हो इसीलिए प्रशासन ने एहतियात के तौर पर शहर के अधिकांश फ्लाईओवर को यातायात के लिए बंद कर दिया है। हालांकि इससे नागरिकों को थोड़ी असुविधा भी लेकिन ये उनकी सुरक्षा के नजरिये सही निर्णय है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *