- Breaking News, नागपुर समाचार

नागपूर समाचार : “स्किल्स ऑन व्हील्स – कौशल वाहिनी” का केंद्रीय मंत्री नितीनजी गडकरी द्वारा लॉन्‍च 

कौशल विकास से ग्रामीण युवाओं के लिए रोजगार के अवसर बढ़ेंगे: नितिन गडकरी

सोलार इंडस्ट्रीज इंडिया प्रा. लिमिटेड और इंस्टीट्यूशन ऑफ सिविल इंजीनियर्स सोसाइटी का सीएसआर प्रोजेक्ट 

नागपुर समाचार :भारत सबसे अधिक युवा आबादी वाला देश है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि ग्रामीण युवाओं को डिजिटल रूप से साक्षर बनाने से रोजगार के अवसर बढ़ाने में मदद मिलेगी। वह “स्किल्स ऑन व्हील्स – कौशल वाहिनी” के फ्लैग ऑफ़ समारोह में उपस्थितों को संबोधित कर रहे थे। डिजिटल रूप से सुसज्जित यह वाहन द इंस्टीट्यूशन ऑफ सिविल इंजीनियर्स सोसाइटी (आईसीईएस) के सहयोग से सोलर इंडस्ट्रीज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा शुरू की गई एक सीएसआर परियोजना है।

उद्योग में अग्रणी सोलार इंडस्ट्रीज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने इंस्टीट्यूशन ऑफ सिविल इंजीनियर्स सोसाइटी (आईसीईएस) के सहयोग से बनाया गया परिवर्तनकारी सीएसआर प्रोजेक्ट, “स्किल्स ऑन व्हील्स – कौशल वाहिनी” का उद्घाटन केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के हाथों आज रविवार को हुआ । एनरिको हाइट्स, जयप्रकाश नगर में हुए इस कार्यक्रम में सम्मानित अतिथि श्री सत्यनारायण नुवाल, अध्यक्ष, सोलार इंडस्ट्रीज लिमिटेड, आईसीईएस के अध्यक्ष डाॅ. एस.एल. स्वामी के साथ नगर पंचायत कोराडी के राजेश रंगारी, आईसीईएस की महानिदेशक माया ठाकुर समेत अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

आईसीईएस के साथ सहयोगात्मक प्रयास का उद्देश्य प्रतिभागियों को आवश्यक डिजिटल कौशल से लैस करना है, जिससे उन्हें तेजी से डिजिटल होती दुनिया में आगे बढ़ने में सक्षम बनाया जा सके। श्री नितिन गडकरी ने क्षेत्र में सकारात्मक बदलाव लाने की क्षमता को स्वीकार करते हुए इस अनूठी पहल के लिए सोलर इंडस्ट्रीज और आईसीईएस की सराहना की। यह एक नए युग की शुरुआत का प्रतीक है, जो हमारे प्रिय प्रधान मंत्री के डिजिटल भारत के दृष्टिकोण के अनुरूप है। ‘स्किल्स ऑन व्हील्स-कौशल वाहिनी’ एक महत्वाकांक्षी परियोजना है जो जीवन और समुदायों को बदलने का वादा करती है”, श्री नितिन गडकरी ने कहा।

सोलर इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष सत्यनारायण नुवाल ने शिक्षा के माध्यम से सशक्तिकरण के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने नितिन गडकरी को उनके समर्थन और मार्गदर्शन के लिए धन्यवाद दिया। तो आईसीईएस के अध्यक्ष डॉ. एस.एल.स्वामी ने शुरवात में बताया कि तीन माह में 1200 युवाओं को प्रशिक्षित किया जायेगा. प्रशिक्षण में बुनियादी कंप्यूटर से लेकर साइबर सुरक्षा तक को शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि साथ ही अभिभावकों को साइबर साक्षरता के बारे में भी जागरूक किया जाएगा।

“स्किल्स ऑन व्हील्स – कौशल वाहिनी”

यह एक अत्याधुनिक वातानुकूलित बस है, जो कंप्यूटर प्रशिक्षण के लिए आवश्यक उपकरणों और इंटरनेट कनेक्टिविटी से सुसज्जित है। यह कौशल वाहिनी न केवल लक्षित समूहों को सूचना प्रदान करेगी, बल्कि शाम के समय निर्धारित स्थानों पर जनता के लिए भी उपलब्ध होगी। डिजिटल साक्षरता से परे, इस पहल का उद्देश्य स्थानीय लोगों को डिजिटल-आधारित सेवाओं से लाभ उठाने के अवसर प्रदान करना, सरकारी कल्याणकारी योजनाओं का प्रचार करना और कार्यक्रमों के माध्यम से जागरूकता बढ़ाना है।

यह कौशल वाह‍िनी महादुला, वालनी, देवलापार तलोधी, मनसर, नागलवाड़ी, अदासा, बड़ेगांव, धापेवाड़ा, कामठी, खापा और कोराडी आदी स्‍थानों पर जाएगी। प्रत्येक स्थान पर सात दिनों के लिए वाहिनी तैनात रहेगी, जिसमें प्रत्येक स्थान पर 30 प्रतिभागियों के पांच बैचों को प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिसमें प्रति स्थान लगभग 150 उम्मीदवार होंगे और लगभग 1200 प्रशिक्षुओं को कवर किया जाएगा। एनएसडीसी भागीदार के रूप में, आईसीईएस सफल उम्मीदवारों को प्रमाणपत्र जारी करेगा, उनकी साख का समर्थन करेगा और उनकी रोजगार क्षमता को बढ़ाएगा। कार्यक्रम का मंच संचालन आसावरी गलांडे ने क‍िया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *