- Breaking News, खासदार क्रीड़ा महोत्सव, खेलकुद , नागपुर समाचार

नागपुर समाचार : खासदार क्रीड़ा महोत्सव २०२४, मैराथन एवं यूथ दौड़ १२ जनवरी को

३,२८,००० रु. के नकद पुरस्कार, ८ जनवरी तक पंजीकरण

नागपुर समाचार : केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की संकल्पना से साकार खासदार क्रीड़ा महोत्सव के तहत १२ जनवरी २०२४ को मैराथन एवं युवा दौड़ का आयोजन किया गया है। मैराथन और युवा दौड़ शुक्रवार (१२ जनवरी) सुबह ५ बजे कस्तूरचंद पार्क से शुरू होगी। मैराथन में प्रवेश की अंतिम तिथि ८ जनवरी है तथा युवा दौड़ की अंतिम तिथि १० जनवरी है तथा प्रतियोगियों को इन तिथियों के पूर्व अपना नाम पंजीकृत कराना होगा।पूर्व महापौर संदीप जोशी ने यह अपील की है।

खासदार खेल महोत्सव १२ जनवरी से २८ जनवरी २०२४ तक आयोजित किया गया है। इसके तहत महोत्सव का उद्घाटन मैराथन और युवा दौड़ के साथ किया जाएगा। मैराथन सभी के लिए खुली होगी जबकि मैराथन पुरुषों, महिलाओं और १६ वर्ष से कम उम्र के लड़के और लड़कियों के लिए खुली होगी। दोनों प्रतियोगिताओं के लिए ५०-५० रुपये प्रवेश शुल्क निर्धारित किया गया है। 

युवा दौड़ में भाग लेने वाले प्रत्येक प्रतियोगी को मेडल, प्रमाण पत्र और टी-शर्ट प्रदान की जाएगी। मैराथन की दूरी पुरुषों के लिए १० किमी, महिलाओं के लिए ५ किमी, १६ साल से कम उम्र के लड़कों के लिए ५ किमी और १६ साल से कम उम्र की लड़कियों के लिए ३ किमी है। सभी चार श्रेणियों में पहले १० विजेताओं को नकद पुरस्कार दिए जाएंगे। 

पुरुष और महिला वर्ग के विजेताओं को पहले से १०वें स्थान के लिए क्रमशः २१ हजार रुपये, १९ हजार रुपये, १७ हजार रुपये, १५ हजार रुपये, १२ हजार रुपये, १० हजार रुपये, ९ हजार रुपये, ७ हजार रुपये, ६ हजार रुपये और ४ हजार रुपये दिए जाएंगे। १६ वर्ष से कम आयु के बालक-बालिकाओं की श्रेणी में प्रथम से छठे स्थान तक क्रमशः १०,००० रुपये, ७,००० रुपये, ५,००० रुपये, ४,००० रुपये, ३,००० रुपये तथा २,०००० रुपये तथा १,००० रुपये दि‌ए जायेंगे। सातवें से दसवें स्थान के लिए १,००० रुपये दिए जाएंगे। इसके अलावा चारों ग्रुप में ५-५ प्रतियोगियों को १ हजार रुपए का प्रोत्साहन पुरस्कार भी दिया जाएगा। 

१ जनवरी २००८ के बाद जन्मे एथलीट अंडर १६ मैराथन में भाग लेने के पात्र होंगे। टी-शर्ट और चेस्ट नंबर मैराथन एवं यूथ दौड़ में भाग लेने वाले प्रत्येक प्रतियोगी को टी-शर्ट दी जायेगी। ९, १० और ११ जनवरी की अवधि में प्रतियोगियों को मप्र खेल महोत्सव‌ कार्यालय से टी-शर्ट और चेस्ट नंबर उपलब्ध कराए जाएंगे। 

एमपी स्पोर्ट्स फेस्टिवल हेड ऑफिस ग्लोकल मॉल, नक्षत्र ऑडिटोरियम प्रतापनगर, यश कॉम्प्लेक्स भारत नगर चौक, चिटनिस पार्क महल, मीडियम लोकसेवा प्रतिष्ठान रेशिमबाग चौक, गिरनार क्रेडिट को- ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड, सुनील होटल के पास, जिंजर मॉल जरीपटका, पं. बच्छराज व्यास विद्यालय मेडिकल चौक आदि स्थानों पर टी-शर्ट और चेस्ट नंबर उन्हीं उपलब्ध कराए जाएंगे जहां प्रतियोगियों ने पंजीकरण कराया है। मैराथन के संबंध में अधिक जानकारी प्राप्त करने और पंजीकरण के लिए और सचिन देशमुख (९७६६८९३३८०), जितेंद्र घोरडदे (९८२३०१६५२१) और राम वाणी (९५७९३७४५५४) से जबकि युवा दौड़ के संबंध में नरेंद्र (बाल्या) बोरकर, पारेंद्र पटले, शेखर सूर्यवंशी, नितिन शिमले, नीलेश राऊत, यश शर्मा, सनी राऊत, रितेश पांडे, विक्की पांडे, पंकज करपे से संपर्क किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *