- Breaking News, नागपुर समाचार

नागपुर समाचार : राष्ट्रीय महिला जागृति मंच , नागपुर शाखा द्वारा होली मिलन समारोह आयोजन

नागपुर समाचार : 13 मार्च 2023 को राष्ट्रीय महिला जागृति मंच नागपुर की शाखा द्वारा होली मिलन समारोह का आयोजन किया गया।यह आयोजन भारतीय आदिमजाति सेवक संघ स्वाधार गृह बेसा में आयोजित किया गया। इस स्वाधार गृह में करीब 20 युवा महिला एवं 18 बच्चे हैं इन सभी लोगों के साथ में होली उत्सव मनाया गया बच्चों को गले में गां ठी की हार, बिस्कुट, कुरकुरे, चिप्स, रंग गुलाल लगा कर दिया गया वहां स्थित बहनों को कपड़े दिए गए जिसमें साड़ी, गाउन जींस, टी शर्ट, आदि का समावेश था।

महिलाओं ने मनमोहक नृत्य व गाना प्रस्तुत किए और वही बच्चों ने नृत्य व कविता आदि प्रस्तुत किया एक मनोरंजनात्मक समा बांधा। राष्ट्रीय महिला जागृति मंच के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं प्रदेश अध्यक्ष महाराष्ट्र धारणा अवस्थी जी ने अपने संबोधन में कहा कि भूल होना स्वाभाविक है किंतु उसको स्वीकार लेना और सुधार कर लेना तथा सकारात्मक दृष्टिकोण आगे रखकर अपनी जिंदगी में आगे बढ़ जाना अपना विकास करना जरूरी है अपने पैरों पर खड़े होकर के अपने को आर्थिक रूप से संपन्न बनाना होगा ऐसा मार्गदर्शन किया।

भारतीय आदिमजाति सेवक संघ स्वाधार गृह की अध्यक्षता सौ उषा मालवीय मैडम ने वहां पर कहां से महिलाएं आए हैं और उनके पुनर्वसन के लिए वह क्या कार्य कर रहे हैं इसका विस्तृत ब्यौरा उन्होंने दिया। और आग्रह किया कि यदि कोई महिला पीड़ित दिखाई देती है तो वह इस स्वाधार गृह में मंच के माध्यम से या किसी भी और माध्यम से वह वहां पर रह सकती है उसे पूरा आश्रय निशुल्क दिया जाता है और आत्मनिर्भर बनाया जाता है जिससे कि महिलाएं अपना आगे का जीवन अच्छे तरीके से जी सकें। अपेक्षा वाघमारे जी ने बताया कि यदि महिलाएं प्रसव का दर्द से सकते हैं तो किसी भी परिस्थिति का सामना आसानी से कर सकती हैं। सिर्फ हिम्मत रख के कार्य करने की आवश्यकता है। अंजू जैन जी ने भी अपने उद्बोधन में महिलाओं को प्रोत्साहित किया।

कार्यक्रम में धारणा अवस्थी, सुनीता मांजरे, निशा शुक्ला, सीमा वानखेडे, अपेक्षा वाघमारे, अंजू जैन एवं सुहास खेरडे काउंसिलर, ऋतुजा कालभूत क्लर्क, हेमा तिवारी वार्डन, कौंसिलर सपना खापर्डे बाल गोविंद जी तिवारी गार्ड आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम में तेरा साड़ी 5 जींस और 8 शर्ट धारणा अवस्थी जी द्वारा 11 गाउन निशा शुक्ला जी द्वारा 2 kg गांठी अंजू जैन जी द्वारा 15 टावेल सुनीता मांजरे जी और चिप्स, बिस्किट, कुरकुरे समस्त मंच के द्वारा दिया गया।

कार्यक्रम का संचालन नागपुर जिला अध्यक्ष सुनीता मांजरे और आभार प्रदर्शन अपेक्षा जी ने किया। राष्ट्रीय महिला जागृति मंच की संस्थापक एवं राष्ट्रीय अध्यक्ष अंबिका शर्मा जी ने होली की सभी को बधाई दी और कार्यक्रम को लिए जाने के लिए टीम की प्रशंसा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *