- Breaking News, नागपुर समाचार

नागपुर समाचार : आइकॉन ऑफ विदर्भ 2023 समारोह में चक्रधारी दीदी ने कहा महिलाओं पर बड़ी जिम्मेदारी

नागपुर समाचार : विश्वशांति सरोवर, ब्रह्माकुमारी में रविवार को डॉ. रिचा जैन का 11वां आयकॉन ऑफ विदर्भ-2023 वूमन पुरस्कार बांटे गए. यह नागपुर ब्रह्माकुमारी में पहला अवसर था, जब दूसरी संस्था के साथ मिलकर हारमनी हॉल में अवार्ड बांटे गए.

इस कार्यक्रम में विशेष वक्ता के रुप में राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी चक्रधारी दीदी, रसिया से आई थीं. उन्होंने ‘खुशहाल महिला, खुशहाल परिवार’ विषय पर विचार व्यक्त करते हुए कहा कि जैसे चक्का एक धुरी पर घूमता है वैसे ही महिला परिवार में एक धुरी है. उस धुरी के इर्द गिर्द पूरा परिवार चक्कर लगाता है. महिलाओं को बहुत खुश होना चाहिए क्योंकि आज महिलाओं की जिम्मेदारी सिर्फ स्वयं खुश रहने की नहीं है बल्कि पूरे परिवार को खुश रखने की है. उनके ऊपर बहुत बड़ी जिम्मेदारी है. जैसे हम सफाई करते हैं तो देखते हैं कि कौन सी चीज रखनी है और कौन सी चीज सुव्यवस्थित रखनी है. अगर ऐसा नहीं करें तो कितनी भी सफाई करें उसका सौर्ग्य निखर नहीं सकता. इसी प्रकार मनुष्य को अपना जीवन सुखद बनाने के लिए कुछ बातें ऐसी हैं जो परिवार में लाने की जरूरत है. घर को आश्रम समझें उन्होंने कहा ही घर को घर ना समझिए, घर को आश्रम समझिये. और आश्रम में जैसी

कृति होगी वैसा ही वातावरण होगा और जैसा वातावरण होगा वैसा ही मनुष्य का व्यवहार होगा. अगर सुखमय जीवन जीना है किसी बात का निर्णय करने से पहले उस बात को पहले अपने आप पर घटित करके देख लीजिए. अगर आपके साथ वैसा ही व्यवहार हो तो आप को कैसा लगेगा? अगर कोई बात अनुचित प्रतीत होती है तो उस बात को जल्दी स्टॉप कर देनी चाहिए और अनुचित बात को कभी भी बार बार रिपीट नही करना चाहिए.

भगवान ने महिलाओं को विशेष गुणों के साथ भेजा

दीदी ने आगे कहा कि जब बच्चा बाहर पढ़ने जाता है तो मां कुछ चीजें उसको देकर भेजती है. कहीं वहां पर इसको किसी चीज की कमी न हो जाए. वैसे परमात्मा भी कहते हैं मैंने जब आपको इस दुनिया में भेजा था तो 8 शक्तियां और 7 गुण लेकर भेजा है. स्पीरीट्युलिटी उन सात गुण और आठ शक्तियों की याद दिलाती है. सहन करने का गुण, समाने का गुण, सामना करने का गुण, किसी बात के विस्तार को समेटने का

गुण, किसी बात को परखने का गुण, किसी बात को सामना करके समेटकर उस कार्य को करने का गुण अगर इन गुणों को जीवन में धारण करेंगे तो हमारा जीवन बहुत श्रेष्ठ बनेगा. प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष पटोले ने ब्रह्माकुमारी संस्था से काफी समय से जुड़े हुए होने की बात कही. उन्होंने ब्रह्माकुमारी संस्था की तारीफ की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *