- Breaking News, नागपुर समाचार, विदर्भ

गोंदिया समाचार : शिक्षा क्षेत्र में मनोहर भाई का कार्य अतुलनीय, समृद्धि हाईवे का गोंदिया तक होगा विस्तार : उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस

युवाओं की बेरोजगारी दूर हो, इस दिशा में कार्य किया जाए

गोंदिया समाचार : महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि देश एवं प्रदेश में इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण किया जा रहा है और इसी के तहत समृद्धि हाईवे का विस्तार गोंदिया तक किया जाएगा. जिसके बाद नागपुर से गोंदिया की दूरी सिर्फ एक घंटे में तय हो सकेगी. समृद्धि हाईवे को भी गढ़चिरोली भी ले जाया जाएगा. गोंदिया, भंडारा, चंद्रपुर, गढ़चिरोली, नागपुर और वर्धा कॉरिडोर बनाया जाएगा. इससे धान उत्पादकों और निर्यात करने वाले किसानों को काफी फायदा होगा. (Extension of Samriddhi Highway to Gondia: Fadnavis) उपमुख्यमंत्री फडणवीस ने स्व.मनोहरभाई पटेल की 117 वीं जयंती पर स्वर्ण पदक वितरण समारोह का उद्घाटन किया.

सांसद प्रफुल्ल पटेल की अध्यक्षता में आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में लोकमत समूह के चेयरमैन विजय बाबू दर्डा, उद्योगपति सज्जन जिंदल एवं अभिनेता जैकी श्राफ उपस्थित थे. विशेष अतिथि के रूप में गोंदिया शिक्षण संस्था अध्यक्ष वर्षाबेन पटेल, पूर्व विधायक हरिहरभाई पटेल, पूर्व मंत्री नाना पंचबुद्धे, बंडूभाऊ सावरबांधे, राजकुमार बडोले, परिणय फुके, पूर्व सांसद खुशाल बोपचे, मधुकर कुकडे, विधायक विनोद अग्रवाल, राकांपा महिला प्रदेश अध्यक्ष विद्या चव्हाण, प्रदीप शाह, अभिजीत वंजारी, मनोहर चंद्रिकापुरे, राजू कारेमोरे, विजय रहांगडाले, सहसराम कोरोटे, पूर्व विधायक केशव मानकर, रमेश कुथे, गोपालदास अग्रवाल, अनिल बावनकर, भेरसिंह नागपुरे, खोमेश रहांगडाले,दिलीप बंसोड, जिला परिषद अध्यक्ष पंकज रहांगडाले, उपाध्यक्ष यशंवत गणवीर, सेवक वाघाये, पूर्णा पटेल, निखिल जैन आदि मौजूद रहे. 

फडणवीस ने कहा कि सरकार ने गढ़चिरोली को स्टील हब के रूप में विकसित करने का फैसला किया है और निवेश भी आ रहा है. उन्होंने कहा कि गढ़चिरोली में न केवल निर्यात बल्कि उत्पादन भी किया जाएगा. सरकार ने धान उत्पादक किसानों को बोनस दिया है और अब धान उत्पादककिसानों को वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला का हिस्सा बनाने के प्रयास किए जाएंगे. उन्होंने कहा कि किसान ग्लोबल सप्लाई का पार्ट बने, इसके लिए इको सिस्टम तैयार करना है. फडणवीस ने व्यंगात्मक लहजे में कहा कि ‘अगर बात निकली है तो दूर तलक जाएगी’. हम विचारों में विरोधी हो सकते हैं. व्यक्ति के विरोधी नहीं हैं. हम मंच पर एक साथ रहेंगे तो विकास को कोई रोक नहीं सकता. जहां भी हमारी आवश्यकता होती, हम तैयार रहेंगे.

फडणवीस ने कहा कि मनोहरभाई पटेल ने शिक्षा के क्षेत्र में अतुलनीय कार्य किया है. ऐसे समय में जब मात्र 6 से 10 प्रतिशत लोग साक्षर थे, उन्होंने गोंदिया भंडारा जिले में एक ही समय में 22 स्कूल और 2 कॉलेज शुरू कर इस लक्ष्य के साथ शिक्षा के युग की शुरूआत की. उसी का फल है कि आज एक पूरी पीढ़ी शिक्षित हो चुकी है. मनोहरभाई पटेल द्वारा लगाया गया पौधा बरगद के पेड़ में बदल गया है और इस क्षेत्र के छात्र गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं.

केंद्र सरकार की नई शिक्षा नीति के माध्यम से 21वीं सदी में भारत एक विकसित देश के रूप में उभर रहा है. आज हम दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गए हैं और जल्द ही तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएंगे. दुनिया में मतबूत अर्थव्यवस्था बनना है तो इसके लिए मानव संसाधन सबसे जरूरी है और यह सिर्फ शिक्षा एवं कौशल्य से संभव है. इसी आधार पर आज हमारे लिए विश्व स्तरीय मानव संसाधन तैयार करने के द्वार खुले हैं.

फडणवीस ने कहा कि गांव के बच्चों को उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा एवं या स्वास्थ्य शिक्षा उसी की भाषा में मिले, इसकी सहूलियत केंद्र सरकार द्वारा दी गई है. महाराष्ट्र सरकार जल्द ही मराठी भाषा में उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा एवं स्वास्थ्य शिक्षा शुरू करेगी. इसका मतलब अंग्रेजी के महत्व को कम करना नहीं है, लेकिन जो बच्चे अंग्रेजी नहीं जानने के कारण उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा या चिकित्सा शिक्षा प्राप्त करने में असमर्थ हैं, उन्हें उनकी भाषा में शिक्षा उपलब्ध कराई जाएगी. इससे आने वाले दिनों में देश का मनुष्य बल तैयार होने में गांवों के युवाओं का बड़ा योगदान रहेगा.  

इस दौरान उन्होंने उद्योगपति सज्जन जिंदल से अपील की कि आने वाले समय में गोंदिया और भंडारा जिले के बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिले और दोनों जिलों के युवाओं की बेरोजगारी दूर हो, इस दिशा में कार्य किया जाए. 

उद्योगपति जिंदल ने कहा कि गोंदिया में एक हवाई अड्डा और एक फ्लाइंग स्कूल होने के कारण प्रशिक्षण के बाद पायलट तैयार होते हैं. इससे देश में गोंदिया का महत्व बढ़ा है. उन्होंने आश्वासन दिया कि निकट भविष्य में गोंदिया और भंडारा जिलों में एक बड़ा कारखाना लगाया जाएगा. 

लोकमत समूह के चेयरमैन विजय दर्डा ने कहा कि स्व.मनोहरभाई पटेल एक साधारण परिवार से थे. वे दूरद्रष्टा थे. 1950 में भंडारा जिले में शिक्षा और सिंचाई के लिए पर्याप्त सुविधाएं नहीं थीं. उद्योग नहीं थे. उस दौरान मनोहरभाई ने शिक्षा और सिंचाई क्षेत्र में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया. स्व.मनोहरभाई पटेल द्वारा किए गए प्रयासों का ही फल है कि आज उनके इस संस्थान में 1.30 लाख बच्चे शिक्षा ग्रहण कर देश का भविष्य बनाने का सपना पूरा कर रहे हैं. एविएशन का श्रेय प्रफुल्ल भाई पटेल को जाता है. गोंदिया-भंडारा जिले को प्रफुल्लभाई जैसे नेता मिले हैं. उन्हें संभालने की जिम्मेदारी आपकी है. विजय दर्डा ने कहा कि उपमुख्यमंत्री जहां भी जाते हैं कुछ लेकर ही जाते हैं.  

अभिनेता जैकी श्राफ ने कहा कि स्व.मनोहरभाई पटेल की जयंती 9 फरवरी को बड़े उत्साह के साथ मनाई जा रही है. संयोग से 9 फरवरी को उनके पिता का जन्मदिन भी है. विद्यार्थियों को मन लगाकर पढ़ाई करनी चाहिए. विद्यार्थियों को अपने स्वास्थ्य को मजबूत रखने के लिए रोज सुबह योग करना चाहिए. शादी करने वाले जोड़ों को पहले अपना रक्त परीक्षण करवाना चाहिए. हमें एक दूसरे का सम्मान करना चाहिए. माता-पिता का सम्मान करें. पर्यावरण का ध्यान रखें. जीवन में अथर्ववेद, यजुर्वेद एवं आयुर्वेद को अपनाएं. अभिनेता जैकी श्रॉफ ने कहा कि युवाओं को देश की सेवा में अपना योगदान देना चाहिए.

कार्यक्रम की प्रस्तावना में सांसद प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि स्व.मनोहरभाई पटेल ने सभी की विचारधारा को अपनाया. इससे राजनीति को भी अलग नहीं किया जा सकता. हमें एकजुट होकर विदर्भ का विकास करना है. उन्होंने फडणवीस को डायनेमिक व्यक्तित्व बताया. कार्यक्रम का संचालन एवं आभार प्रदर्शन गोंदिया शिक्षण संस्था सचिव राजेंद्र जैन ने किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *