- Breaking News, कोविड-19

कोविड-19 समाचार : ना बेड ना दवाई, चीन में कोरोना से तबाही, रोजाना 10 लाख पॉजिटिव केस आने का दावा

चीन में कोरोना से हालात बदतरचीन में कोरोना से हालात बदतर 

कोविड-19 समाचार : चीन में कोरोना से बिगड़ती स्थिति के साथ, स्वास्थ्य अधिकारी अब भविष्यवाणी कर रहे हैं कि स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी ढांचे पर और अधिक बोझ पड़ने वाला है. एपी में एक रिपोर्ट में कहा गया है कि विशेषज्ञों ने अगले साल 10 से 20 लाख मौतों का अनुमान लगाया है.

चीन में कोरोना से हालात बदतरचीन में कोरोना से हालात बदतर : चीन में कोविड-19 के चलते सामने आ रही बदतर तस्वीरें बता रही हैं कि वायरस ने एक बार फिर देश को बेहाल कर दिया है. सरकार की ओर से जीरो कोविड पॉलिसी पर यूटर्न के बाद से ऐसे हालात आए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एक स्वास्थ्य अधिकारी न बताया कि चीन में एक सप्ताह के भीतर कोविड -19 संक्रमणों की संख्या पीक पर पहुंच जाएगी. इस समय सामने आ रही तस्वीरें बता रही हैं कि अस्पताल बेड और दवा की कमी से जूझ रहे हैं और स्थिति भयावह है.

‘अगले साल 10 से 20 लाख मौतों का अनुमान’ : बिगड़ती स्थिति के साथ, स्वास्थ्य अधिकारी अब भविष्यवाणी कर रहे हैं कि स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी ढांचे पर और अधिक बोझ पड़ने वाला है. एपी में एक रिपोर्ट में कहा गया है कि विशेषज्ञों ने अगले साल 10 से 20 लाख मौतों का अनुमान लगाया है.

‘एक सप्ताह में पीक पर होगा संक्रमण’ : पिछले एक सप्ताह में कोविड -19 मामलों में भारी वृद्धि देख चुके चीन ने कहा है कि कोरोनो वायरस संक्रमण एक सप्ताह के भीतर चरम पर होने की संभावना है. नेशनल सेंटर फॉर इंफेक्शियस डिजीज के निदेशक झांग वेनहोंग को गुरुवार को शंघाई सरकार समर्थित समाचार आउटलेट द पेपर से कहा कि चीन ‘यहां एक सप्ताह के भीतर संक्रमण के चरम पर पहुंचने की उम्मीद है.’ उन्होंने कहा, संक्रमण के पीक पर पहुंचने से गंभीर बीमारियों की दर भी बढ़ेगी, जिसका हमारे संपूर्ण मेडिकल सिस्टम पर एक निश्चित प्रभाव पड़ेगा. उन्होंने कहा, इसके बाद लहर एक या दो महीने तक चलेगी. हमें मानसिक रूप से तैयार रहना चाहिए कि संक्रमण लंबे समय तक बना रहेगा.

रोजाना 10 लाख से अधिक संक्रमण होने की संभावना : चीन ने टेस्टिंग को कम कर दिया है और अधिकांश हल्के मामलों की रिपोर्ट करना बंद कर दिया है. विशेषज्ञों ने अगले साल 20 लाख तक मौतों का अनुमान लगाया है. एक स्वास्थ्य अधिकारी ने चीनी राज्य मीडिया क़िंगदाओ डेली को बताया कि कोरोनो वायरस संक्रमण 490,000-530,000 नए दैनिक संक्रमणों के साथ तेजी से बढ़ रहा है. ये आने वाले दिनों में 10 प्रतिशत की दर से बढ़ने वाला है. ब्रिटिश स्थित स्वास्थ्य डेटा फर्म एयरफ़िनिटी ने कहा है कि चीन में प्रति दिन 5,000 से अधिक मौतों के साथ संक्रमण 10 लाख से अधिक होने की संभावना है.

कोविड से होने वाली मौतों के क्रायटेरिया में बदलाव : अब तक, चीन ने 22 दिसंबर तक देश भर में 4,000 से कम नए सिप्टोमेटिक कोविड मामलों की सूचना दी है, और लगातार तीसरे दिन कोविड से कोई नई मौत नहीं हुई है. सरकार द्वारा अपनी जीरो कोविड पॉलिसी से हटने और महामारी प्रतिबंधों में ढील दिए जाने के बाद से 19 दिसंबर को चीन ने पहली आधिकारिक मृत्यु की सूचना दी. सरकार ने कोविड से होने वाली मौतों के क्रायटेरिया में बदलाव कर दिया है, जिसकी दुनिया भर में व्यापक आलोचना हुई है. जीरो कोविड पॉलिसी हटाने के बाद एक सरकारी घोषणा हुई कि केवल वे लोग जो वायरस के कारण श्वसन विफलता से सीधे मर गए थे, उन्हें कोविड की मृत्यु के आंकड़ों के तहत गिना जाएगा.

‘इस सप्ताह संक्रमित हो सकते हैं 3.7 करोड़ लोग’ : ब्लूमबर्ग न्यूज ने शुक्रवार को सरकार के शीर्ष स्वास्थ्य प्राधिकरण के अनुमानों का हवाला देते हुए बताया कि चीन में इस सप्ताह एक दिन में लगभग 3.7 करोड़ लोग कोविड-19 से संक्रमित हो सकते हैं. चीनी सरकार द्वारा अचानक लॉकडाउन , क्वारंटाइन और मास टेस्टिंग हटाने का आदेश दिए जाने के बाद, अस्पतालों के हाल बेहाल हैं, श्मशान घाट भर गए हैं और फार्मेसियों में दवा खत्म हो रही हैं.

एपी ने बताया कि महीने की शुरुआत के बाद से टीकाकरण की दर 10 गुना से अधिक हो गई है. चीन की 90% आबादी को टीका लगाया गया है लेकिन केवल 60% को बूस्टर मिला है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *