- Breaking News, खेलकुद 

खेल समाचार : फ्रांस को हरा अर्जेटीना बना विश्व चैंपियन, लियोनेल मेसी का सपना हुआ पूरा, मैच में चला मेसी मैजिक, अर्जेंटीना की टीम को मिलेगा 347 करोड़ रुपए

मुकाबले का नतीजा पेनल्टी शूटआउट में निकाला गया जहां अर्जेंटीना ने फ्रांस की टीम को 4-2 से हराया

खेल समाचार : फ्रांस को हरा अर्जेटीना बना विश्व चैंपियन, अर्जेटीना के कप्तान लियोनेल मेसी ने इतिहास रच दिया है…आखिरी विश्व कप में टीम को जीत दिलाते हुए यह खिताब टीम को दिलाया…फ्रांस की टीम को पेनाल्टी शूट आउट 4-1 से हराते हुए ट्रॉफी पर कब्जा जमाया.

लियोनेल मेसी ने आखिरकार अपने फुटबॉल करियर का सबसे बड़ा सपना पूरा ही कर लिया. बतौर खिलाड़ी उन्होंने अपना पहला फुटबॉल वर्ल्ड कप 2022 जीत लिया है. रविवार को खेले गए फाइनल में मेसी की टीम अर्जेंटीना ने फाइनल में डिफेंडिंग चैंपियन फ्रांस को शूटआउट में 4-2 से हराया. अर्जेंटीना ने 1986 के बाद कोई फीफा वर्ल्ड कप जीता. यानी उसका 36 साल का इंतजार भी खत्म हो गया.

मेसी ने मैच का पहला गोल पेनल्टी से किया. दूसरा गोल डी मारिया ने किया. इसके बाद किलियन एमबापे ने लगातार 2 गोल करके स्कोर को 2-2 से बराबर कर दिया था. इसके बाद पहले एक्स्ट्रा टाइम में मेसी ने जबकि दूसरे एक्स्ट्रा टाइम में एमबापे ने गोल किया और स्कोर 3-3 से बराबर हो गया. शूटआउट में भी मेसी ने एक गोल किया. मेसी के लिए यह जीत इसलिए भी यादगार है, क्योंकि टूर्नामेंट से पहले ही उन्होंने संन्यास की बात कही थी. अर्जेंटीना का ओवरऑल यह तीसरा टाइटल है. वहीं फ्रांस की टीम लगातार दूसरी बार खिताब नहीं जीत सकी.

फीफा वर्ल्ड कप का खिताब जीतने पर अर्जेंटीना की टीम को लगभग 347 करोड़ रुपए की प्राइज मनी मिली. अगर इसकी तुलना टी20 वर्ल्ड कप से की जाए, तो यह 27 गुना अधिक है. पिछले दिनों ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप खेला गया था और इंग्लैंड की टीम ने दूसरी बार टाइटल जीता था. उसे बतौर चैंपियन 13 करोड़ रुपए मिले थे. फीफा वर्ल्ड कप के चैंपियन को 18 कैरेट सोने की ट्रॉफी भी मिली. इसकी कीमत 144 करोड़ रुपए और वजन लगभग 6 किग्रा है.

फ्रांस को मिले 248 करोड़….

फ्रांस की टीम टूर्नामेंट की रनरअप रही. उसे लगभग 248 करोड़ रुपए मिले. टूर्नामेंट की बात की जाए, तो कुल प्राइज मनी 3640 करोड़ रुपए थी. तीसरे स्थान पर रही क्रोएशिया की टीम को लगभग 223 करोड़ रुपए जबकि चौथे नंबर पर रहने वाली मोरक्को की टीम लगभग 206 करोड़ रुपए दिए गए. 5वें से 8वें स्थान तक रहने वाली सभी टीम को करीब 140 करोड़ रुपए मिले. 9 से 16वें स्थान पर रहने वाली टीमों को लगभग 106 जबकि 17वें 32 नंबर पर रहने वाली टीमों को 73 करोड़ रुपए दिए गए. यानी टी20 वर्ल्ड कप की चैंपियन टीम को 32वें नंबर पर रहने वाली टीम से भी कम प्राइज मनी मिली.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *