- Breaking News

खेल समाचार : ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर एंड्रयू साइमंड्स की सड़क हादसे में मौत

तेज रफ्तार कार सड़क पर पलटी, क्रिकेट जगत में शोक

खेल समाचार (वासुदेव पोटभरे) : ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज क्रिकेट खिलाड़ी 46 वर्षीय एंड्रयू साइमंड्स का शनिवार (15 मई 2022) की रात एक कार दुर्घटना में मौत हो गई। घटना टाउन्सविले शहर की है, जहाँ तेज रफ्तार के कारण साइमंड्स की कार पलट गई और उन्हें गंभीर चोटें आईं। हालाँकि, उन्हें बचाया नहीं जा सका।

साइमंड्स के निधन पर क्रिकेट जगत में शोक की लहर है। उनके प्रशंसक भी इस खबर से दुखी हैं। क्वींसलैंड पुलिस के मुताबिक, शनिवार की रात को करीब 10.30 बजे हर्वे रेंज में एलिस नदी पर बने पुल पर यह हादसा हुआ। प्राथमिक जाँच में यह बात सामने आई है कि उनकी कार बहुत तेज रफ्तार से चल रही थी और इस कारण वह सड़क पर ही पलट गई।

घटना की सूचना मिलते ही पुलिस घटनास्थल पर पहुँची और कार में सवार साइमंड्स को एंबुलेंस के अस्पताल ले जाया गया। गंभीर चोट लगने के कारण उनकी हालत नाजुक थी। अस्पताल डॉक्टरों ने उन्हें बचाने का काफी प्रयास किए, लेकिन वे असफल रहे। बता दें कि हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेटर रॉड मार्श और शेन वॉर्न का निधन हुआ था।

साइमंड्स ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत साल 1998 में की थी। तब उन्हें पाकिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम में शामिल किया गया था। वहीं, मार्च 2004 में श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने टेस्ट डेब्यू किया था। साइमंड्स ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय का पहला मैच फरवरी 2005 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था। उन्होंने साल 2009 में क्रिकेट से संन्यास ले लिया था।

अपने 11 साल के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में साइमंड्स ने कई मौकों पर ऑस्ट्रेलिया को मैच जिताने में मदद की। उन्हें एक आक्रामक बल्लेबाज के साथ-साथ शानदार गेंदबाज माना जाता था। उन्होंने 2003 और 2007 में ऑस्ट्रेलिया को विश्व कप दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। 

साइमंड्स ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में ऑस्ट्रेलिया के लिए 198 वनडे, 26 टेस्ट और 14 टी-20 मैच खेले। वनडे में उन्होंने 39.44 की औसत से 5088 रन बनाए, जबकि टेस्ट में 40.61 की औसत से 1462 रन और टी-20 में 48.14 की औसत से 337 रन बनाए हैं। साइमंड्स ने टेस्ट क्रिकेट में 24 विकेट लिए हैं। उन्होंने वनडे में 133 विकेट और टी-20 में 8 विकेट लिए।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *