- Breaking News, कोविड-19, नागपुर समाचार, मनपा

नागपुर : कोरोना रोकने बरतें सख्ती, जिल्हाधिकारी ने सभी विभाग प्रमुखों को दिए निर्देश

शादियों में बिना मास्क न जाए

नागपुर : जिलाधिकारी रवींद्र ठाकरे ने कहा कि कोरोना की टेस्टिंग बढ़ाने, भीड़ पर नियंत्रण, टीकाकरण पूरी क्षमता से करने और साथ ही बाधितों की संख्या पर अंकुश लगाने जैसे सभी मोर्चों पर प्रशासन को एक साथ काम करना है. इस वजह से प्रशासन के बीच सामंजस्य और सहयोग की आवश्यकता है. जहां जरूरत पड़े वहां सख्ती बरतने के निर्देश भी दिये. जिले में पिछले सप्ताह से कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ रही हैं. शेष महाराष्ट्र की तुलना में जिले में तेजी से मरीज बढ़ रहे हैं. संक्रमण पर अंकुश के लिए पाबंदियां लगाना अनिवार्य हो जाएगा.  

इस संबंध में स्वास्थ्य, राजस्व, पुलिस सहित अन्य सभी विभागों के प्रमुखों के साथ जिलाधिकारी ने बचत भाव में समीक्षा की. बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी योगेश कुंभेजकर, निवासी उप जिलाधिकारी रवींद्र खजांची, जिला स्वास्थ्य अधिकारी दीपक सेलोकर, जिला शल्य चिकित्सक देवेंद्र पातुरकर आदि उपस्थित थे. निजी अस्पतालों में सिटी स्कैन किये जाते हैं. वहां मरीजों में कोविड लक्षण दिखाई देने पर करीबी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र या किसी शासकीय वैद्यकीय अस्पताल, नियंत्रण कक्ष को जानकारी दी जाये. मरीज की कोविड टेस्ट की जाये. इसमें लापरवाही बरतने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. नियमित संपर्क में आने वाले व्यावसायिक जैसे दुध वाला, भाजीवाला, समाचार पत्र विक्रेता, हाथठेला धारक, दूकानदार, ऑटो चालकों की रैपिड एंटीजन टेस्ट कराने के भी निर्देश दिये. सार्वजनिक स्थान, स्वच्छता गृह, बसें, रेलवे आदि जगहों पर सफाई संबंधी नियमों का सख्ती से पालन किया जाये. 

इन जगहों पर नियमित रूप से सैनिटाइजेशन होना चाहिए. शादी-समारोह में 50 से ज्यादा लोगों की मौजूदगी पर पाबंदी लगाई जाये. शादियों में आने वालों के लिए मास्क,सैनिटाइजर का उपयोग, सामाजिक दूरी को बंधनकारक किया जाये. यदि नियमों का पालन नहीं हो रहा हो तो संबंधित हॉल, लॉन चालकों के खिलाफ कार्रवाई की जाये. कोरोना को रोकने के लिए नियमों को सख्ती से लागू किया जाये. रेस्टोरेंट, होटल, खाद्य गृह में भी 50 फीसदी क्षमता रखने का आदेश जारी किया जाये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *