- Breaking News, PRESS CONFERENCE, नागपुर समाचार

नागपुर समाचार : राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता ‘एकल अभियान’ 19 जनवरी से शुरू होगी

30 राज्यों के 1200 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे। 

एकल अभियान आदिवासी युवाओं के लिए राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता का आयोजन करता है।

नागपुर समाचार : ग्रामीण क्षेत्रों में आदिवासी युवाओं को खेल के अवसर प्रदान करने और उनकी प्रतिभा को पहचानने के प्रयास में, एकल अभियान 19 जनवरी से 21 जनवरी 2024 तक राष्ट्रसंत तुकाडोजी महाराज विद्यापीठ क्रिडांगन, नागपुर के पास लॉ कॉलेज स्क्वायर में एक राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता का आयोजन कर रहा है। यह पहल ग्राम स्वराज योजना के अभ्युदय युवा क्लब का एक हिस्सा है।

प्रेस वार्ता के दौरान एकल अभियान के राष्ट्रीय संयोजक श्री माधवेंद्र सिंह ने राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता में 30 राज्यों के 1200 खिलाड़ियों के भाग लेने की घोषणा की।

प्रतियोगिता 19 जनवरी की शाम को ‘खेल ज्योति यात्रा’ के साथ शुरू होगी, जो राम नगर चौक से शुरू होकर राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज विद्यापीठ क्रिडांगन, लॉ कॉलेज स्क्वायर पर समाप्त होगी। दूसरे दिन (20 जनवरी) शाम 5 बजे उद्घाटन समारोह का संचालन छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय करेंगे। उल्लेखनीय अतिथियों में श्री इंद्र देव नारायण (सीएमडी – एमईसीएल), श्री विशाल अग्रवाल (प्रबंध निदेशक – आरसी प्लास्टो टैंक एंड पाइप्स प्राइवेट लिमिटेड), और श्री सुभाष चौधरी (कुलपति, आरटीएम नागपुर विश्वविद्यालय) शामिल हैं। कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री सुभाष चौधरी करेंगे।

पुरस्कार वितरण समारोह 21 जनवरी को शाम 5 बजे निर्धारित है, जिसमें भारत सरकार के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी मुख्य अतिथि होंगे, महाराष्ट्र राज्य के वन और सांस्कृतिक मामलों के मंत्री श्री सुधीर मुनगंतीवार होंगे। कार्यक्रम अध्यक्ष के रूप में एवं श्री नंदू सारदा, वनबंधु परिषद सल्लागर, नागपुर विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे। 22 जनवरी 2024 को सुबह 9:00 बजे समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में श्री संजय दुधे, विशेष अतिथि के रूप में श्रीमती प्रमिला ताई मेंढे और कार्यक्रम अध्यक्ष के रूप में श्रीमती चित्रा ताई जोशी शामिल होंगी।

राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता में दौड़ (लड़कों और लड़कियों के लिए 100 मीटर), लंबी कूद (लड़के और लड़कियों के लिए 200 और 400 मीटर), ऊंची कूद (लड़के और लड़कियों के लिए), कबड्डी (लड़के और लड़कियों के लिए), कुश्ती जैसी प्रतियोगिताएं शामिल होंगी। (45 किग्रा, 48 किग्रा, 51 किग्रा, 55 किग्रा), और योग (पुरुषों और महिलाओं के लिए)।

स्वामी विवेकानन्द की दृष्टि से 1989 में स्थापित एकल अभियान सुदूर वन क्षेत्रों में विद्यालय स्थापित करके राष्ट्र निर्माण की दिशा में काम कर रहा है। संगठन ने पूरे भारत में समग्र विकास में योगदान देने के लिए प्राथमिक शिक्षा, स्वास्थ्य शिक्षा, चरित्र शिक्षा, जागरूकता शिक्षा और विकास शिक्षा प्रदान करते हुए सफलतापूर्वक 102,052 स्कूल स्थापित किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *