- Breaking News, PRESS CONFERENCE, नागपुर समाचार

नागपुर समाचार : नागपुर में 72 वीं भारतीय फार्मास्युटिकल कांग्रेस (IPC) का 20 से 22 जनवरी 2023 तक मेगा इवेंट, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी करेंगे उद्घाटन 

देश-विदेश से 10,000 प्रतिनिधि लेंगे भाग, चिकित्सा उपकरण, व्‍याख्‍यान, प्रदर्शनियों आदि का आयोजन 

नागपुर समाचार : 41 साल बाद नागपुर में इंडियन फार्मास्युटिकल कांग्रेस के आयोजन का सम्मान मिला है। 72वीं इंडियन फार्मास्युटिकल कांग्रेस (आईपीसी) का आयोजन 20 से 22 जनवरी, 2023 तक इंडियन फार्मास्युटिकल कांग्रेस असोसिएशन (आईपीसीए) और फार्मास्युटिकल सायन्‍स डिपार्टमेंट, राष्ट्रसंत तुकडोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय, नागपुर के सहयोग से राष्ट्रसंत तुकडोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय के अमरावती रोड स्थित जमनालाल बजाज प्रशासनिक भवन के परिसर में किया जा रहा है।

शुक्रवार, 20 जनवरी को केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री मा. श्री. नितिन जी गडकरी आईपीसी-2023 का उद्घाटन करेंगे और डॉ. अजीत सिंह, चेयरमैन, एसीजी कैप्सूल लिमिटेड डॉ. वेणुगोपाल सोमानी, डीजीसीआई, भारत सरकार भी उपस्थित रहेंगे। 

इंडियन फार्मास्युटिकल कांग्रेस देश भर के फार्मा पेशेवरों का एक संगठन है और देश के सभी कोनों के पेशेवर स्वास्थ्य और विशेष रूप से फार्मेसी से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करने के लिए एक साथ आते हैं। इस कांग्रेस के लिए फार्मा उद्योगों, नियामक निकायों, अनुसंधान एवं विकास संस्थानों, फार्मा मशीनरी उद्योग, एपीआई, एक्सीपियंट्स और रसायन उद्योग, शिक्षक और देश-विदेश के छात्रों के लगभग 10,000 प्रतिनिधि एक साथ आ रहे हैं।

कांग्रेस का उद्देश्य ज्ञान और विचारों को साझा करने के लिए देश के विभिन्न हिस्सों से शिक्षाविदों, वैज्ञानिकों, उद्योगपतियों और विशेषज्ञों को एक साथ लाना है। साथ ही, स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली में फार्मासिस्टों की भूमिका का गहन विश्लेषण प्रदान करना और शिक्षा / अनुसंधान के क्षेत्र में प्रतिभागियों के ज्ञान को अद्यतन करना भी इस कांग्रेस का फोकस है। 

72 वें आईपीसी का विषय “गुणवत्ता और सस्ती चिकित्सा उत्पादों तक आसान पहुंच” के विषय पर केंद्रित है। कोविड-19 महामारी के दो साल बाद, इंडियन फार्मास्युटिकल कांग्रेस आयोजित की जा रही है और आईपीसी की स्थानीय आयोजन समिति (एलओसी) ने सीईओ कॉन्क्लेव जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया है। इसमें जेनक्रेस्ट इनकॉर्पोरेशन औषध निर्मिती उद्योग के 20 से अधिक अध्यक्ष, सीईओ और एमडी शामिल हैं; सुवेन लाइफ साइंसेज; फाइजर; ब्लू क्रॉस; अजंता फार्मा; अरबिंदो; ऑर्बिकुलर; एएमटीजेड; भारत बायोटेक; इंडिया सीरम और वैक्सिन; होरिबा; पल्स फार्मा; वियाट्रिस (माइलन); इंडोको रेमिडिस; बैद्यनाथ; विको; फोर्टस; नितिका फार्मास्युटिकल्स; ज़िम लेबोरेटरिज; जेनेटेक; जेबी केमिकल्स, पुणे; इसमें जिनुओ बायोटेक्नोलॉजी आदि के प्रतिनिधि और अधिकारी शामिल होंगे। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री और आईपीसी के मुख्य प्रमोटर माननीय नितिन जी गडकरी, भविष्य की सामाजिक कल्याण योजनाओं और दवा क्षेत्र में अवसरों पर चर्चा करेंगे। श्री. अतुल मंडलेकर, अध्यक्ष, एलओसी टीम के प्रमुख और आयोजन सचिव डॉ. मिलिंद जे. उमेकर और एपीटीआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रो. प्रकाश इटनकर, फार्मास्यूटिकल साइंसेज विभाग सभी एलओसी टीमों के साथ इस आईपीसी-2023 का समन्वय कर रहे हैं।

13 संगोष्ठी, 39 व्याख्यान, 85 वक्‍ता 

आईपीसी में चिकित्सा उपकरणों का एक्सपो, ब्लॉक चेन टेक्नोलॉजीज पर वैज्ञानिक सत्र, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, फार्मा उद्योग में आटोमेशन, एचवीएसी/ट्रैक एंड ट्रेस सिस्टम, एमएसएमई, उत्‍पादन उद्योग और पैकेजिंग उद्योग, एपीआई और एक्‍सीपियंट्स, नैनो टेक्नोलॉजी, जैव प्रौद्योगिकी, फार्मा कॉनोलॉजी, फार्मा, कॉर्पोरेट निगमों के साथ-साथ फार्माकोजेनोमिक्स, मेडिकल कोडिंग, फार्मास्युटिकल रेगुलेटरी अफेअर्स, जेरियाट्रिक और पेडियाट्रीक मेडीकेअरकॉस्‍मेस्‍युटिक्‍ल्‍स और न्‍यूट्रास्‍युटिकल, पर्सनलाइज्ड हेल्थकेयर, आईपीआर, सीआरओ, बायोसिमिलर एंड कैंसर रिसर्च, नेचुरल्स बायोटेक और एचआर कॉन्क्लेव का आयोजन किया गया है। फार्मास्युटिकल, मेडिकल और फार्माकोलॉजिकल सायन्स, दवा की खोज और स्वास्थ्य शिक्षा में नवीनतम ज्ञान इस आईपीसी के मंच पर प्रस्तुत किया जाएगा। आयोजकों ने पूर्ण सत्र के तहत 13 संगोष्ठी और 39 व्याख्यान आयोजित करने की योजना बनाई है और कुल 85 वक्ताओं / संसाधन व्यक्तियों ने तीन दिवसीय कांग्रेस के दौरान विभिन्न वैज्ञानिक सत्रों में व्याख्यान देने पर सहमति व्यक्त की है। 

चिकित्सा उपकरण, मशीनरी, किताबें भी शामिल 

72वीं आईपीसी की एलओसी को सभी फार्मेसी व्यवसायों के प्रतिनिधियों को शामिल करके तैयार किया गया है। फार्मा उद्योग और व्यापारियों के भविष्य के प्रतिष्ठानों के लिए, देश भर के 200 से अधिक प्रदर्शकों की भागीदारी के साथ एक मेगा फार्मा और मशीनरी प्रदर्शनी आयोजित की गई है। तीन दिवसीय एक्सपो में अपने नवीनतम उत्पादों, प्रौद्योगिकियों और सेवाओं का प्रदर्शन करेंगे। स्टालों में चिकित्सा उपकरण, फार्मा मशीनरी, प्रयोगशाला उपकरण, दवा उत्पाद, किताबें और पत्रिकाएं, फार्मा प्रतिपादक आदि शामिल हैं। आईपीसी एक्सपो में पहली बार चिकित्सा उपकरणों के स्टॉल भी होंगे। फार्मा क्षेत्र में इनोवेटर्स की मदद करने के लिए, आईपीसी फार्मा सीईओ और एचआर प्रबंधकों के इंटरैक्टिव सत्र आयोजित करेगा ताकि युवा स्नातकों को फार्मा व्यवसाय में प्रवेश करने के लिए प्रेरित किया जा सके। सीईओ कॉन्क्लेव में केंद्र और राज्य सरकारों के मंत्री, ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया और प्रमुख फार्मा कंपनियों के प्रमुख भाग लेंगे।

विभिन्न विषयों पर सेमिनार, कार्यशालाएं

उद्घाटन सत्र के बाद डॉ. अजीत सिंह, चेयरमैन, एसीजी कैप्सूल लिमिटेड, डॉ. वेणुगोपाल सोमानी, डीजीसीआई, भारत सरकार और आईपीसीए – 2022 के अध्यक्ष तथा डॉ. दूरदर्शन। आईपीसीए के सचिव और आईपीए के अध्यक्ष नारायण की उपस्थिति में “गुणवत्ता और किफायती चिकित्सा उत्पादों तक आसान पहुंच” पर एक अध्यक्षीय संगोष्ठी होगी। ‘मेडिकल डिवाइस इंडस्ट्री: विजन 2030’, ‘एडवांसेज इन फार्मास्युटिकल टेक्नोलॉजी एंड डीडीएस’, ‘डिजिटल थेरेप्यूटिक्स एंड रेगुलेटरी अफेयर्स: डायनेमिक्स, ड्रग डिस्कवरी: ब्रेकथ्रू एंड इमर्जिंग ट्रेंडिंग’, ‘ट्रांसफॉर्मिंग इन्फेक्ट्स’, ‘ट्रांसफॉर्मिंग इन्फेक्ट्स’, ‘ट्रांसफॉर्मिंग इन्फेक्ट्स’ पर अन्य सेमिनार आयोजित किए गए हैं। इसके अलावा, फार्मेसी व्यवसाय: एफआईपी विकास लक्ष्य ‘सीपीए और एएआईपीएस’, ‘कैंसर रिसर्च: ट्यूमर टारगेटिंग एंड ट्रीटमेंट’ में प्रतिष्ठित व्यक्तित्व, फ्लोरिडा विश्वविद्यालय, दक्षिण कोरिया, ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय, यूके, यूएसए, संयुक्त अरब अमीरात, दक्षिण अफ्रीका के विदेशी वक्ता और आईपीसी, गाजियाबाद के विशेषज्ञ; सीडीएससीओ, दिल्ली; आईसीटी सीएसआईआर और डीआरडीओ के विशेषज्ञ उपस्थित रहेंगे। सम्मेलन का विशेष हिस्सा फाइजर इनोवेशन, ग्लोबल आर एंड डी – इंडियाज विजन है। पैनल चर्चा का आयोजन फाइजर के सार्वजनिक मामलों के वरिष्ठ निदेशक शरद गोस्वामी ने किया था। सम्मेलन का एक अन्य मुख्य आकर्षण एचआर कॉन्क्लेव और ल्यूपिन, अरबिंदो, अल्केम, डॉ। रेड्डी और कई अन्य फार्मा उद्योग के सीईओ, एमडी, वीपी और एचआर प्रमुख पैनल चर्चा में भाग लेंगे। इसी तरह, 21 और 22 जनवरी को, एनआईपीईआर, मोहाली; हर्बल्स रिसर्च के प्रमुख, हिंदुस्तान लीवर रिसर्च सेंटर, बैंगलोर; मर्क एलएस प्राइवेट लिमिटेड लिमिटेड। ; सिंडेक्स फार्मास्यूटिकल्स, यूएसए; और एम्स नागपुर के डॉक्टर विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करेंगे। 

सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयेाजन 

72वें आईपीसी एलओसी में जावेद अली और नितिन मुकेश के म्यूजिकल लाइव कॉन्सर्ट होगी इसके अलावा नागपुर के फुटाला में एक विश्व प्रसिद्ध फ्लोटिंग म्यूजिकल फाउंटेन शो के तहत प्रतिनिधियों के लिए सांस्कृतिक कार्यकमों का भी आनंद मिलेगा। 72 वां आईपीसी निश्चित रूप से ज्ञान का एक स्रोत होगा और विभिन्न डोमेन में सभी फार्मेसी पेशेवरों के लिए फलदायी होगा। आईपीसी की स्थानीय आयोजन समिति ने पूरे फार्मास्युटिकल समुदाय को 72 वीं भारतीय फार्मास्युटिकल कांग्रेस के लिए आमंत्रित किया है और इस कार्यक्रम को सफल बनाने का आह्वान किया है। 

पत्रकार परिषद में उपस्‍थ‍ित मान्‍यवर 

  • Shri. Atul Mandlekar, President LoC
  • Dr. Milind J Umekar, APTI National President & Organizing Secretary LoC
  • Dr. Prakash Itankar, Organizing Secretary LoC
  • Dr. Ravleen Khurana, Nitika Pharmaceuticals Event Partner
  • Dr. Mahendra Shirsagar, MD Genetek, Associate Secretary 
  • Dr. Pramod Khedekar, Convener,
  • Dr. Chandarshekahr Doifode, Coordinator 
  • Dr. Nishikant Raut, Treasurer
  • Dr. Brijesh Taksande, Central Scientific Committee Member IPCA
  • Prof. Prashant Puranik, Chairman Souveneir IPC
  • Dr. Sanjay Wate, Chairman Press and Publicity Committee IPC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *