- Breaking News

अयोध्या समाचार : राम मंदिर भूमि पूजन की भव्य तैयारी पूरी

अयोध्या समाचार : 4 अगस्त, अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन की भव्य तैयारियां चल रही हैं. अयोध्या में कल होने वाले कार्यक्रम को देखते हुए सुरक्षा चाक-चौबंद कर दी गई है. जगह पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है. चप्पे-चप्पे पर चाक-चौबंद सुरक्षा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर 12:30 बजे भूमिपूजन कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे. इस बीच आज सुबह ही खबर आ गई है कि वहां एक और पुजारी को कोरोना संक्रमण हो गया है. रामलला के सहायक पुजारी प्रेम कुमार तिवारी के रिपोर्ट में पुष्टि हुई है. इससे पहले शुक्रवार को एक सहायक पुजारी प्रदीप दास और राम मंदिर की सुरक्षा में तैनात 14 पुलिसकर्मी कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. वहीं रामलला के मुख्य पुजारी सतेंद्र की कोरोना रिपोर्ट निगिटेव आई है लेकिन ऐहतियातन उनको पूजा से दूर रखा गया है. दूसरी ओर से बुधवार को होने वाले इस कार्यक्रम की तैयारियां जोरों पर हैं. सदियों बाद पूरे अयोध्या शहर को सजाने में अधिकारियों लगी हैं. कई सौ सालों तक विवाद का केंद्र रही अयोध्या ने बदहाली का दौर देखा है. विकास, रोजगार और अच्छी सुविधाओं का इंतजार करते-करते अयोध्यावासियों का शायद अब सपना पूरा हो जाए.

सजी अयोध्या नगरी….

अयोध्या शहर में कोई ऐसा कोना नहीं है. जिसे सजाया नहीं गया हो. हर जगह को राममय करने की तैयारी हो रही है. अयोध्या को कई सालों में बाद इस तरह सजाया गया है. भूमि पूजन के कार्यक्रम को लेकर कई तैयारियां की गई हैं. संतों ने कल शाम सरयू नदी की आरती की है. 5 अगस्त के पहले अयोध्या के हर कार्यक्रम में काफी उत्साह देखा जा सकता है. यज्ञशाला में रामदल सेवा ट्रस्ट के अध्यक्ष पंडित कल्कि राम ने सोमवार को हवन का आयोजन किया. यह यज्ञशाला राम की पौड़ी में है.

3 घंटे रहेंगे मोदी….

राम मंदिर का भूमि पूजन शुरू हो चुका है. सुबह 8 बजे से राम अर्चना के साथ हनुमान गढ़ी में पूजा आरंभ हो गई. बुधवार 5 अगस्त को भूमि पूजन का कार्यक्रम है. प्रधानमंत्री मोदी 3 घंटे अयोध्या में रहेंगे. आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत और बाबा रामदेव भी अयोध्या के लिए रवाना हो चुके हैं. मोदी 5 अगस्त को दिन में 11 से 11:15 के बीच अयोध्या पहुंचेंगे. वह यहां करीब 3 घंटे रुकेंगे. दोपहर करीब 2 बजे पीएम अयोध्या से रवाना हो जाएंगे.

175 विशिष्ठ अतिथि आमंत्रित….

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए होने वाले भूमि पूजन कार्यक्रम के लिए 175 प्रतिष्ठित अतिथियों को आमंत्रित किया गया है. ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा कि निमंत्रण सूची भाजपा के वरिष्ठ नेताओं लाल कृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी के अलावा वरिष्ठ वकील के. परासरन एवं अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ निजी तौर पर चर्चा करके तैयार की गई है. इस कार्यक्रम में काशी, अयोध्या, दिल्ली, प्रयाग के विद्वानों को बुलाया है. अलग-अलग पूजा के अलग-अलग एक्सपर्ट हैं. पूरी टीम 21 ब्राह्मणों की है जो अलग अलग तरीकों से पूजा कराएगी. यह एक वक्त में नहीं होगी बल्कि अलग अलग कालखंड में अलग-अलग ब्राह्मण पूजा कराएंगे.

मुहूर्त बताने वाले पुजारी को मिली धमकी…..

राम मंदिर के शिलान्यास से पहले राम मंदिर भूमि पूजन का मुहूर्त बताने वाले पुजारी को कर्नाटक के बेलगावी में धमकी मिली है. इस सिलसिले में बेलागवी के तिलकवाड़ी पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज कर लिया गया है.बेलगावी पुलिस ने बताया कि राम मंदिर के भूमि पूजन का मुहूर्त बताने वाले 75 साल के पुजारी विजयेंद्र को फोन पर धमकी मिली है. धमकी को लेकर मामला दर्ज कर लिया गया गई है. पुजारी है और पुलिस जांच में जुट गई हैं. विजयेंद्र को धमकी मिलने के बाद बेलगावी के शास्त्री नगर में पुजारी के आवास पर पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है. पुलिस मुहूर्त की बात को वापस लेने को कहा था. बता दें कि विजयेंद्र पिछले कई सालों से राम मंदिर आंदोलन से जुड़े रहे हैं. इस साल फरवरी में आयोजकों ने मुहूर्त निकालने के लिए उनसे संपर्क किया था.

अयोध्या हुई सील, पुलिस ने जारी किए कड़े नियम…

भूमि पूजन कार्यक्रम के दौरान कल बुधवार को प्रधानमंत्री मोदी राम मंदिर की नींव रखेंगे. प्रधानमंत्री के अतिरिक्त मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मोहन भागवत समेत अनेक गणमान्य महानुभाव कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. इसी बीच अयोध्या में एसपीजी ने सुरक्षा संभाल ली है. अयोध्या की सीमा सील कर दी गई है. 5 अगस्त तक बाहरी व्यक्तियों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है. स्थानीय निवासियों को पहचान पत्र रखना अनिवार्य है. अयोध्या की पुलिस प्रशासन ने स्थानीय लोगों के लिए विशेष दिशा निर्देश जारी किए हैं. कार्यक्रम स्थल पर किसी को भी जाने की अनुमति नहीं है. ट्रस्ट की ओर से कहा गया है कि लोग अपने घरों में रहकर राम मंदिर निर्माण का आनंद मनाएं और भव्य दीपोत्सव करें.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *